नवोदय की तर्ज पर संचालित हो रहे श्रमोदय आवासीय स्कूल में पढ़ रहे 580 छात्र

इंदौर 
केंद्र सरकार द्वारा संचालित नवोदय विद्यालयों की तर्ज पर प्रदेश में श्रम विभाग द्वारा बेटमा में श्रमोदय आवासीय विद्यालय की शुरुआत 24 सितंबर 2018 को की गई थी। वर्तमान में इस स्कूल में छठी से 11वीं तक की कक्षाओं में 580 छात्र पढ़ रहे हैं। इस स्कूल के भवन का लोकार्पण विधानसभा चुनाव के पहले ही होना था लेकिन आचार संहिता के कारण आयोजन नहीं हो सका। इस वजह से अब रविवार को भवन का लोकार्पण होगा। समारोह में लोकसभा स्पीकर व सांसद सुमित्रा महाजन और प्रदेश के श्रम विभाग के मंत्री महेंद्रसिंह सिसोदिया, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के मंत्री तुलसीराम सिलावट सहित प्रमुख विधायक भी शामिल होंगे।

श्रम विभाग ने प्रदेश में इंदौर, भोपाल, ग्वालियर व जबलपुर में श्रमोदय आवासीय विद्यालयों की शुरुआत की है। श्रमोदय विद्यालय संचालन समिति द्वारा इन स्कूलों का संचालन किया जाता है। इंदौर से 22 किलोमीटर दूर बेटमा में श्रमोदय आवासीय विद्यालय बनाया गया है। इसमें श्रमिक व मजदूर वर्ग के उन्हीं लोगों के बच्चों को प्रवेश दिया जाता है जिनके पास श्रमिक कार्ड होता है। छात्रों को छठी में प्रवेश परीक्षा के माध्यम से मेरिट के आधार पर दाखिला दिया जाता है। इस आवासीय स्कूल में 1200 छात्रों की क्षमता है लेकिन अभी यहां 580 छात्र ही पढ़ रहे हैं। अगले सत्र से यहां 10वीं और 12वीं की कक्षाएं भी शुरू होंगी।

इस स्कूल में सीबीएसई पैटर्न पर पढ़ाई करवाई जाती है। वर्तमान में स्कूल में 41 शिक्षक नियुक्त हैं। सिर्फ टीजीटी गणित के शिक्षक की नियुक्ति होना बाकी है। स्कूल के भवन व आवासीय भवन का निर्माण तो यहां हो गया है अब सिर्फ रोड के डामरीकरण का कार्य होना शेष है। बेटमा में बने स्कूल में इंदौर और उज्जैन संभाग के छात्रों को प्रवेश दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *