नवप्रवेशी छात्र-छात्राओं को तिलक लगाकर एवं मुंह मीठा कराकर कराया गया प्रवेश

बलरामपुर
विधानसभा क्षेत्र रामानुजगंज विधायक बृहस्पत सिंह के मुख्य आतिथ्य एवं सामरी विधायक चिंतामणी महाराज की अध्यक्षता में आयोजित जिला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव कार्यक्रम में नवप्रवेशी छात्र-छात्राओं को तिलक लगाकर एवं मुँह मीठा कराकर तथा पाठ्य सामग्री और बस्ता प्रदान कर स्कूलों में प्रवेश कराया गया। विधायक बृहस्पत सिंह ने विद्यालयों में शुद्ध पेयजल की समस्या को देखते हुए ग्राम पंचायत जामवंतपुर के प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में विधायक निधि से एक-एक आरओ वाटर मशीन लगाने की घोषणा की। साथ ही उन्होंने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जामवंतपुर में सांस्कृतिक मंच बनाने हेतु 2.51 लाख रूपये देने की घोषणा की।

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जामवंतपुर के प्रांगण में आयोजित जिला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रामानुजगंज क्षेत्र के विधायक श्री बृहस्पत सिंह ने नवप्रवेशी छात्र-छात्राओं को शाला प्रवेश उत्सव की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि शिक्षा एक अमूल्य धरोहर है, जिसे कोई नष्ट नहीं कर सकता है। बच्चों के भविष्य के निर्माण में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, शिक्षक अपने दायित्वों का ईमानदारी पूर्वक निर्वहन करते हुए बच्चों को तराश कर उनके भविष्य को उज्जवल बनावें। उन्होंने बताया कि शासन द्वारा निःशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत् 06 वर्ष से 14 वर्ष तक के सभी बच्चों को मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा प्राप्त करने का प्रावधान किया गया है। विधायक ने नवप्रवेशी छात्र-छात्राएं को अच्छे मन से पढ़ाई कर जिले एवं राज्य का नाम रौशन करने को कहा।

उन्होंने उपस्थित पालकों से अपने बच्चों को नियमित विद्यालय भेजने का आग्रह किया। उन्होंने स्कूली बस्ता, गणवेश एवं पुस्तकों का वितरण कर बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए शिक्षा के महत्व के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जामवंतपुर की बाउण्ड्री वॉल की समस्या को देखते हुए संबंधित अधिकारी को प्राक्कलन तैयार कर भेजने के निर्देश दिये।

सामरी विधायक चिंतामणी महाराज एवं कलेक्टर संजीव कुमार झा ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया। कार्यक्रम में कस्तुरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय रामानुजगंज की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई।
 
जिला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव कार्यक्रम विधायक द्वय द्वारा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत् स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा संचालित बैंक सखी का शुभारम्भ किया गया। बैंक सखी के माध्यम से अपने खाते से राशि आहरण, पेंशन, मजदूरी भुगतान, धान बोनस राशि, आधार लिंकिंग सहित अन्य शासकीय योजनाओं का घर पहुंच सेवा प्रदान की जावेगी। यह सब सुविधाएं आपके अपने गांव में स्थानीय बैंक सखियों द्वारा घर पहुंच कर दी जाएंगी। कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा ने बताया कि अभी 31 बैंक सखियों के माध्यम से जिले में यह सुविधाएं प्रारम्भ की गई है तथा अन्य 29 बैंक सखियों को इसका प्रशिक्षण दिया जा रहा है। आगामी 15 अगस्त तक 60 बैंक सखियों से कार्य कराया जायेगा तथा जिले में अच्छा फिडबैक मिलने पर यह सेवायें जिले के समस्त ग्राम पंचायतों में प्रारम्भ की जावेगी।

बैंक सखी के शुभारम्भ अवसर पर विधायक बृहस्पत सिंह द्वारा अपने खाते से 500 रूपये एवं अन्य जनप्रतिनिधियो के द्वारा भी राशि का आहरण बैंक सखी के माध्यम से किया गया। बैंक सखी द्वारा ग्राम पंचायत जामवंतपुर की रंजीता मंडल सहित अन्य पेंशनधारियों का पेंशन राशि का भुगतान किया गया।

उक्त कार्यक्रम में 01 जुलाई से 15 जुलाई तक आयोजित होने वाले राजस्व पखवाड़ा का भी शुभारम्भ किया गया। कलेक्टर ने बताया कि राजस्व पखवाड़ा के दौरान गांव के पटवारियों द्वारा पंचायत के खसरा, बी-1 आदि का वाचन किया जायेगा तथा बंटवारा, नामांतरण, जाति, निवास, वन अधिकार पत्र आदि से संबंधित प्रकरणों का तत्काल निराकरण किया जाएगा। उन्होंने शासन की इस अभियान में अधिक से अधिक लाभ लेने का अनुरोध किया है।

विधायक द्वय बृहस्पत सिंह एवं चिंतामणी महाराज तथा कलेक्टर संजीव कुमार झा एवं उपस्थित जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों द्वारा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जामवंतपुर के प्रांगण में आम, कटहल, नीम, मुनगा आदि का वृक्षारोपण किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *