नर्रा के बढ़ते कदम शाला के छात्रों ने बनाई ,पेन की कीमत में उपलब्ध होने वाला सैनिटाइजर डिस्पेंसर

महासमुंद। शासकीय कुलदीप निगम उच्चतर माध्यमिक शाला नर्रा के छात्रों ने सैनिटाइजर में नया प्रयोग करते हुए धीरज यादव और वैभव देवांगन ने बिना बिजली और बिना बैट्री के उपयोग होने वाला सैनिटाइजर डिस्पेंसर बनाया है। यह जानकारी शाला के शाला प्रबंधन एवं विकास समिति के अध्यक्ष विजय शंकर निगम ने दी।
उन्होंंने बताया कि  शासकीय कुलदीप निगम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नर्रा के अटल टिंक रिंग लैब के कन्वेनर सुबोध कुमार तिवारी के आॅनलाइन  मार्गदर्शन में  छात्र धीरज यादव और वैभव देवांगन दोनो कक्षा11वीं के छात्र हैं ने बेहद किफायती सैनिटाइजर डिस्पेंसर बनाया है, जिसमें घर से सैनिटाइजर भर कर एक पेन की तरह जेब में रख कर ले जा सकते हैं, तथा जरूरत पड?े पर अपने ही सैनिटाइजर डिस्पेंसर से खुद के हाथो को सैनिटाइज कर सकते हैं। एटीएल लैब में स्थित प्रिंटर तकनीक से कलम का डिजाइन तथा स्प्रेयर ट्यूब के उपयोग सह्ये बना यह डिस्पेंसर मात्र दस रुपए की लागत में बन जाता है।
कोविड19 के समय यह इन्नोवेशन व्यक्तिगत स्वच्छता के लिए उपयोगी साबित हो सकता है। जहा अन्य सैनिटाइजर डिस्पेंसर बिजली से या बैट्री चालित तथा सार्वजानिक उपयोग हेतु बन रहे हैं । तथा इन मशीनों के उपयोग के समय सोशल डिस्टेंस का पालन हो पाना मुश्किल हो सकता है ऐसे  में  इंन छात्रों का यह इनोवेशन पर्सनल हाइजीन के लिए कोविड 19 से सुरक्षा में मददगार साबित हो सकता है।
अटल टिंकरिंग लेब के कनव्हेनर सुबोध कुमार तिवारी ने उक्त माडल को पेटेंट के लिए नीति आयोग को भेजा गया है।
विद्यालय की इस उपलब्धि के लिए जिला शिक्षा अधिकारी रॉबर्ट मिंज, विकासखंड शिक्षा अधिकारी के आर कवाची, शाला प्रबंधन एवं विकास समिति के अध्यक्ष विजय शंकर निगम, शाला में विधायक प्रतिनिधि उमेश जैन, सरपंच गोपाल किशन पटेल, उपसरपंच नूरेन्द्र साहू डा आनंद वर्गीस  दिलीप गुप्ता, मेघनाथ यादव, मुबारक खान, तामेश्वर पटेल, ललित पटेल पूर्णिमा धरम पटेल, प्रेमलता रूपेन्द्र साहू,डेरहा दीवान, विद्यालय के शिक्षकों तथा जिला विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद महासमुंद के जिला संयोजक जगदीश सिन्हा,हेमेंद्र आचार्य  एवं अन्य सदस्यों ने शुभकामनाऐं दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *