नक्सलियों पर केंद्र सरकार की नकेल, CM भूपेश बघेल ने गृहमंत्री अमित शाह को बताया ये ‘मास्टर प्लान’

रायपुर
नक्सली (Naxali) देश की सुरक्षा के लिए खतरा बनते जा रहे है. अब केंद्र सरकार नक्सवाद पर नकेल सकने की कोशिश में है. नक्सवाद के खिलाफ रणनीति तैयार करने के लिए दिल्ली (Delhi) में एक बड़ी बैठक की गई. केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) की अध्यक्षता में सोमवार को दिल्ली के विज्ञान भवन में एक अहम बैठक आयोजित की गई.

इस बैठक में छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) समेत नक्सल प्रभावित 11 राज्यों के मुख्यमंत्री और डीजीपी (DGP) शामिल हुए. बैठक में नक्सल समस्या को जड़ से खत्म करने को लेकर चर्चा की गई. इस बैठक में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी शामिल हुए और नक्सवलाद के खिलाफ राज्य सरकार की नीतियों के बारे में चर्चा की.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि नक्सल समस्या (Naxal Issue) से विश्वास के सहारे ही निपटा जा सकता है. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में नक्सल समस्या पर हुई बैठक के बाद सीएम बघेल ने कहा कि सरकार विश्वास, विकास, रोजगार और सुरक्षा के बल पर इसका हल निकालने का प्रयास कर रही है. उन्होंने बताया कि बैठक में मौजूद अलग-अलग केंद्रीय मंत्रियों के सामने विकास को लेकर राज्य की बात रखी है. भूपेश बघेल ने कहा कि बैठक में नक्सल को लेकर नीति बदलने से आए नतीजों को बैठक में रखा और सभी लोगों ने राज्य सरकार (State Government) की नीति को सराहा भी है.

छत्तीसगढ़ में नक्सली हमले को लेकर हाई अलर्ट (High Alert) जारी कर दिया गया है. नक्सल ऑपरेशन (Naxal Operation) के डीआईजी सुंदराज पी (DIG Sundarraj P.) के मुताबिक, नक्सली सूबे में बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में हैं. इसके तहत ही सुरक्षाबल के जवानों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं. डीआईजी सुंदराज पी. ने बताया कि साल 2019 में अब तक सुरक्षाबल के जवानों (Security personnel) ने 60 नक्सलियों को जवानों ने ढेर कर दिया है. ये एक बड़ी सफलता है. मुठभेड़ (Encounter) में वे लगातार मारे जा रहे है. इसी बौखलाहट में नक्सली किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में है. इस वजह से अलर्ट जारी कर दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *