नक्सलियों ने यात्री बस को किया आग के हवाले, सभी यात्रियों का मोबाइल लूटकर हुए फरार

नारायणपुर

सोमवार की सुबह से लेकर देर रात तक नक्सली जिले में वारदात को अंजाम देते हुए अपनी उपस्थिति दर्ज कराते रहे । ओरछा मार्ग पर झोरीनाला के पास नक्सलियों ने पेड़ों को काटकर मार्ग अवरुद्ध करते हुए जवानों पर दो बार आईईईडी विस्फोट किया । वही रात में कोंडागांव मार्ग पर कोकोड़ी के गंगा मुंडा मोड़ के पास बस्तर ट्रेवल्स की यात्री बस को आग के हवाले कर दिया है।

एक दिन पहले रविवार को नक्सली इसी जगह में वाहनों को रोककर राहगीरों से पूछताछ करते रहे । घटना के करीब दो घंटे पहले विधायक चंदन कश्यप इसी मार्ग से गुजरे थे। मिली जानकारी के अनुसार भानुप्रतापपुर से कोंडागांव की सवारी लेकर बस्तर ट्रैवल्स की बस रात आठ बजे के करीब कोकोडी पहुंची थी।

यहां सड़क पर बाइक को खड़े कर नक्सली ड्राइवर को झांसे में लेकर बस को रुकवा लिया और वाहन में सवार सभी लोगों के मोबाइल को अपने पास रख लिया बरसते पानी में बस को आग जलाने के लिए नक्सली अपने साथ दो डिब्बों में तेल लेकर आए थे। नक्सलियों के द्वारा बस की तलाशी लेकर चालक समरथ और परिचालक सतीश का मोबाइल भी छीन लिया गया।

बस में सवार यात्रियों को पैदल जाने की बात कहते नक्सलियों के द्वारा बस को आग के हवाले कर दिया गया। जिला मुख्यालय से करीब 35 किमी दूर कोकोड़ी गांव में घटना को अंजाम दिया गया है। घटना स्थल से बेनूर थाना 10 किमी पड़ता है। वही भाटपाल कैम्प की दूरी भी 4 किमी दूर है।

घटना की जानकारी मिलते ही इलाके में सर्च अभियान तेज कर दिया गया है। मालूम हो कि स्वतंत्रता दिवस को लेकर जहां जिले में जश्न का माहौल दिख रहा है। वहीं दूसरी तरफ नक्सलियों के द्वारा जश्ने आजादी का विरोध करने के लिए सोमवार की रात झोरीनाला के पास पेड़ काटकर बैनर और पोस्टर चिपकाया था। जिसे सुरक्षा बलों ने हटा दिया है।

इस दौरान फोर्स को टारगेट करने के लिए नक्सलियों के द्वारा दो बम भी लगाकर जाल बिछ्या था। फोर्स पर हमला करने के लिए आईईडी विस्फोट भी किया गया लेकिन जवानों की सतर्कता के चलते नक्सली अपने मंसूबों में सफल नहीं हो पाए । धनोरा थाना से करीब 6 किमी दूर नक्सली फोर्स की जवाबी कारवाई में 10 मिनट भी टिक नहीं पाए और जंगल की ओर भाग खड़े हुए ।

ओरछा मार्ग बंद होने से ओरछा से नारायणपुर आ रही यात्री बस वापस ओरछा चली गई। जिससे यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। एसपी मोहित गर्ग ने बताया कि नक्सलियों द्वारा पेड़ काटकर बन्द किये गए मार्ग को बहाल करने पुलिस घटना स्थल हुई थी रवाना। लेकिन पुलिस को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से नक्सलियों ने 2 आईईडी ब्लास्ट किया। पुलिस की मुस्तैदी से नक्सली भाग खड़े हुए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *