नक्सलियों का IED हमला, कोबरा बटालियन के 8 जवान जख्मी

 
नई दिल्ली 

झारखंड के सरायकेला में नक्सलियों ने मंगलवार को बड़ी घटना को अंजाम दिया. यहां कुचाई इलाके में 209 कोबरा बटालियन और झारखंड पुलिस की टुकड़ी पर नक्सलियों ने आईईडी धमाका किया. सुरक्षा बल और पुलिस का दस्ता स्पेशल ऑपरेशन पर था. इसी बीच आईईडी धमाका हुआ जिसमें कोबरा बटालियन के 8 जवान और झारखंड पुलिस के 3 सिपाही जख्मी हो गए.  जवानों की गंभीर स्थिति को देखते हुए मंगलवार सुबह 6.50 में उन्हें रांची एयरलिफ्ट किया गया. जिस इलाके में माओवादियों ने धमाके कर पुलिस को निशाना बनाने की कोशिश की, वहां पर चुनाव समाप्ति के ठीक दूसरे दिन भी सुरक्षाबलों पर नक्सलियों ने हमला किया था.

मोस्ट वॉन्टेड केशवराव उर्फ बसवाराज

भाकपा माओवादियों का सुप्रीमो नंबला केशवराव उर्फ बसवाराज झारखंड में संगठन को मजबूत करने के लिए सरायकेला-खरसांवा के इलाके में बैठक कर चुका है. बसवाराज ने इसकी जिम्मेदारी 25 लाख के ईनामी पतिराम मांझी उर्फ अनल को दी है. मिलिट्री कमीशन में अनल को प्रमोशन दिया गया है. अनल वर्तमान में 15 लाख के ईनामी महाराज प्रमाणिक और दस लाख के ईनामी अमित मुंडा के साथ इलाके में कैंप कर रहा है. इन्हीं नक्सलियों की ओर से इस इलाके में पुलिस पर लगातार हमला किया जा रहा है.

हाल की घटनाओं में यह सबसे गंभीर मामला है क्योंकि नक्सलियों ने सुरक्षा दस्ते पर आईईडी धमाका कर बड़ी नुकसान की योजना बनाई थी. हालांकि उग्रवादी अपने मंसूबे में कामयाब नहीं रहे. सरायकेला नक्सलियों का अड्डा माना जाता है. यहां हमेशा कोई न कोई घटना सामने आती है. 20 मई को सरायकेला जिले में एक नक्सली हमले में तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए. प्रतिबंधित वामपंथी नक्सली समूह के सदस्यों ने हुडांगा गांव में बारूदी सुरंग में विस्फोट कर दिया और फिर एक पुलिस बस पर अंधाधुंध गोलीबारी की. हमले के वक्त पुलिसकर्मी सुरू सिंचाई परियोजना और बांध की सुरक्षा के लिए जा रहे थे. घायल पुलिसकर्मियों को जमशेदपुर के एक अस्पताल में ले जाया गया.

इससे पहले 3 मई को नक्सलियों ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा के सरायकेला जिले में स्थित चुनाव कार्यालय को बम से उड़ा दिया. इस घटना में हालांकि कोई हताहत नहीं हुआ. पुलिस के मुताबिक, नक्सलियों ने खूंटी से बीजेपी उम्मीदवार अर्जुन मुंडा के खरसावा चुनाव कार्यालय पर सुबह सुबह धावा बोला और उसमें सो रहे पांच लोगों को बाहर निकाल दिया. उसके बाद उन्होंने इमारत को एक आईईडी के जरिए उड़ा दिया. इसके पहले 26 अप्रैल को नक्सलियों ने पलामू जिले में बीजेपी के एक कार्यालय को उड़ा दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *