नए साल की शुरुआत पर कई तोहफों की आस, लेकिन LPG, हवाई सफर महंगे

 
नई दिल्ली

नए साल की शुरुआत के साथ-साथ देशवासियों को कुछ तोहफों की सौगात भी मिलने वाली है। इन सुविधाओं से उनका जन-जीवन पहले से थोड़ा अच्छा और सुगम बनेगा। इसमें केबल टीवी सस्ता होना, ऐप से नोट पहचानने की सुविधा, आसान तरीके से राशन की सुविधा आदि शामिल हैं। ऐसे ही कुछ बदलावों पर नजर डालिए जो 2020 में हो चुके हैं या होनेवाले हैं।

केबल टीवी थोड़ा सस्ता
केबल टीवी पर TRAI की नई टैरिफ लिस्ट के मुताबिक, 1 मार्च से यूजर 130 रुपये में 100 के बजाय 200 फ्री चैनल चुन सकेंगे। बुके में चैनल के दाम 12 रुपये से ज्यादा नहीं होंगे।

12 राज्यों में राशन आसान
एक देश-एक राशन स्कीम बुधवार को मध्य प्रदेश, गोवा, झारखंड और त्रिपुरा में लागू हो गई। 12 राज्यों में यह शुरू हो चुकी है। कहीं भी राशन लेने की यह स्कीम जून से देशभर में लागू करने की तैयारी है।

28 नए आधार सेवा केंद्र
UIDAI ने देश में 28 नए आधार सेवा केंद्र खोले हैं। ये सरकारी छुट्टियों को छोड़कर हफ्ते में सातों दिन खुलेंगे। इन केंद्रो पर आधार में पता, मोबाइल नंबर आदि डिटेल्स बदलवाई जा सकती हैं।

ट्रेनों में फ्री मूवी जल्द
रेलवे जल्द ही ट्रेनों में कंटेंट ऑन डिमांड स्कीम शुरू करेगा, जिससे यात्री फ्री में पसंद की मूवी, गाने आदि देख सकेंगे। योजना का काम एक महीने में पूरा होने की उम्मीद है।

ऑटो, GST में बेहतरी
GST कलेक्शन लगातार दूसरे महीने दिसंबर में 1 लाख करोड़ से ऊपर रहा। ऑटो सेक्टर में भी सुधार देखा गया। मारुति की कुल बिक्री दिसंबर में 3.9 पर्सेंट ज्यादा रही।

ऐप से पहचानें नोट
आंखों से कमजोर लोगों को करंसी नोट पहचानने में होने वाली दिक्कत दूर करने के लिए RBI ने मोबाइल एडेड नोट आइडेंटिफायर (MANI) नाम से मोबाइल ऐप लॉन्च किया है।

…LPG, हवाई सफर महंगे
कुछ फैसले ऐसे भी हुए हैं जिसका सीधा असर लोगों की जेब पर पड़ेगा। इसमें रसोई गैस और हवाई सफर का महंगा होना शामिल है। बिना सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलिंडर 19 रुपये महंगा हो गया है। यह लगातार 5वां महीना है, जब एलपीजी के दाम बढ़े हैं। इसके अलावा, हवाई ईंधन की कीमतें 2.6 प्रतिशत बढ़ाई गई हैं। तेल कंपनियों के मुताबिक, इंटरनैशनल मार्केट में कच्चा तेल महंगा होने के कारण यह बढ़ोतरी करनी पड़ी है। बढ़े हुए रेल किराए भी बुधवार से लागू हो गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *