नई दिल्ली-कानपुर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल आज, 4 घंटे का होगा सफर

नई दिल्ली

वंदे भारत एक्सप्रेस की दूसरी रैक का ट्रायल आज यानी गुरुवार को होगा. ट्रेन का ट्रायल नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से कानपुर सेंट्रल के बीच होगा. नई दिल्ली से कानपुर सेंट्रल के बीच ट्रेन को 4 घंटे 20 मिनट के अंदर पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है.

वंदे भारत एक्सप्रेस आज सुबह 6 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से रवाना होगी और अलीगढ़ होते हुए कानपुर सेंट्रल सुबह 10.20 बजे पहुंचेगी. वापसी की यात्रा में वंदे भारत एक्सप्रेस दोपहर 12 बजे कानपुर से रवाना होगी और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर शाम 4.30 बजे पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है. वंदे भारत एक्सप्रेस की नई रैक में पैंट्री के लिए भी जगह बनाई गई है.

बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस पहली पूर्ण स्वदेश विकसित और निर्मित सेमी हाई स्पीड ट्रेन है. फिलहाल पहली वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चलाई जा रही है. इसकी गति 130 किमी प्रति घंटे है. यह दिल्ली से वाराणसी की दूरी सिर्फ 8 घंटे में तय करती है. वंदे भारत की सफलता को देखते हुए इसे कई नई जगहों से भी चलाने की मांग हो रही है.

क्या है किराया

फिलहाल नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चल रही वंदे भारत एक्सप्रेस के चेयर कार का किराया 1760 रुपये है. इस ट्रेन के एग्जीक्यूटिव चेयरकार का दिल्ली से वाराणसी तक का किराया 3310 रुपये है.  

ट्रेन की खूबियां

वंदे भारत एक्सप्रेस मेक इन इंडिया के तहत बनी सेमी बुलेट ट्रेन है. नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चल रही इस ट्रेन को एयरो डायनामिक्स के हिसाब से डिजाइन किया गया है. इसमें शीशे की बड़ी-बड़ी खिड़कियां है. पूरी ट्रेन में ऑटोमेटिक दरवाजे लगे हैं. इस ट्रेन में दिव्यांगों के लिए खास तरीके के टॉयलेट हैं. इसके अंदर की कुर्सियां खास तरीके से डिजाइन की गई हैं, जिससे इनको जिस डायरेक्शन में ट्रेन जा रही होती है उसी डायरेक्शन की तरफ मोड़ा जा सकता है. पूरी ट्रेन में एलईडी लाइटिंग है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *