धरमजयगढ़ रेंज में एक नर हाथी की मौत, अब संख्या पहुंची 6

रायगढ़
छत्तीसगढ़ में हाथियों के मौत का सिलसिला थम नही रहा। पिछले 13 दिनों में 5 हाथियों की मौत के बाद गुरुवार की सुबह एक और हाथी की मौत हो गई। रायगढ़ जिले के धरमजयगढ़ डिवीज? की छाल रेंज अंतर्गत बेहरमार में एक हाथी मरा हुआ मिला है। यह वयस्क नर हाथी है। इस मामले में धरमजयगढ़ डीएफओ का कहना है कि हाथी की मौत किन कारणों से हुई है ये पोस्टमार्टम के बाद पता चलेगा। प्रारम्भिक जांच में उसके शरीर में कोई चोट के निशान नहीं मिले हैं। फिलहाल मौके पर टीम जांच कर रही है।

ग्रामीण सूत्रों का कहना है कि मृतक हाथी संभवत: गणेश है, जिसे कॉलर आईडी लगाया गया था। लेकिन कुछ माह पहले ही उसके गले से रेडियो कॉलर आईडी गिर गया था। फिर से गणेश का रेस्कयू करने वन विभाग द्वारा तमाम कोशिश भी की गई थी, लेकिन गणेश की पहचान नहीं हो पा रही थी। हालांकि अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है कि मृत हाथी गणेश ही है।

9 जून से लेकर 18 जून के बीच इन हाथियों की मौत हुई है।  सूरजपुर के प्रतापपुर में 9 और 10 जून को एक गर्भवती हथिनी समेत 2 हथिनी की मौत हुई थी। बलरामपुर के अतौरी के जंगल में 11 जून को 1 हाथिनी की मौत हुई। धमतरी के माडमसिल्ली के दलदल में 15 जून को एक हाथी के बच्चे की मौत । रायगढ़ के धरमजयगढ़ में 16 और 18 जून को 2 हाथियों की मौत हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *