दो शिफ्टों में 24 घंटे खुले रहेंगे सरकारी अस्पताल, इमरजेंसी में छोटी बीमारी का भी करेंगे इलाज

भोपाल
सरकारी अस्पतालों में मरीजों को देखने के लिये स्वास्थ्य विभाग ने समय का निर्धारण कर दिया है। डॉक्टरों को अब सुबह 9 से दोपहर बाद 4 बजे तक ओपीडी में बैठना होगा। इमरजेंसी में ड्यूटी करने वाले डॉक्टरों को छोटी बीमारी का भी इलाज करना होगा। स्वास्थ्य सेवायें मुहैया कराने को लेकर राज्य सरकार ने गाइड लाइन जारी कर दी है।

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सरकारी अस्पतालों में ओपीडी का समय सुबह 9 से शाम चार बजे तक करने के निर्देश दिये थे। स्वास्थ्य विभाग ने इसके पालन में आदेश जारी कर दिये हैं। नई व्यवस्था के अनुसार आपातकालीन सेवायें दो शिफ्ट में होंगी। प्रथम शिफ्ट सुबह 8 से दोपहर दो बजे तक और द्वितीय शिफ्ट दोपहर 2 से रात्रि आठ बजे होगी। पैथालॉजी, एक्सरे और बायोकेमिकल विभाग सुबह 9 से शाम 4 बजे तक खुले रहेंगे। 

पैथालॉजी की जांच हेतु फास्टिंग सेम्पल कलेक्शन के लिये लेब टेक्निशियन सुबह 8 बजे उपस्थित होगा। जिन अस्पतालों में तीन से कम लेब टेक्निशियन पदस्थ हैं वहां उनकी रोटेशन में कॉल ड्यूटी लगाई जायेगी। सुबह 11 बजे तक लिये गये सेम्पल की रिपोर्ट उसी दिन दोपहर एक बजे तक और 11 से 2 बजे के बीच लिये गये सेंपल की रिपोर्ट उसी दिन 3 से 4 बजे के बीच दी जायेगी।

यह भी व्यवस्था की गई है कि पंजीकृत सभी रोगियों का परीक्षण किया जायेगा। दोपहर साढ़े तीन बजे के पूर्व किसी भी हालत में पर्ची बनाने का काम बंद नहीं किया जायेगा। इस अवधि में ओपीडी के लिये दोपहर डेढ़ से 2.15 बजे तक के लिये डॉक्टरों को भोजन अवकाश मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *