दो माह बाद अकाश में नजर आए विमान एयरपोर्ट पर बदली फिजाएं

रायपुर
सिर्फ पश्चिम बंगाल को छोड़ लगभग सभी राज्यों के लिए घरेलू उड़ानों ने अपने सफर की शुरूआत सोमवार 25 मई से कर । आकाश में एक बार फिर विमानों के आवागमन की आवाजें लोगों के कानों तक पहुंची। कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश में यात्री विमानों और उसमे सफर कर रहे लोगों ने पहली बार कड़े नियमों के तहत उड़ान भरी। सुबह 9 बजे पहली फ्लाईट दिल्ली से सुबह 9 बजे 82 यात्रियों को लेकर रायपुर पहुंची।

कोरोना के मद्देनजर लाकडाउन ने विमान सेवाओं की उड़ान भी पिछले दो माह से रोक रखी थी। जैसे ही नियमों को कुछ शिथिल करते हुए केन्द्र सरकार ने घरेलू उड़ान सेवाओं को आज से फिर शुरू किया, तय शेड्यूल के अनुसार पहली फ्लाइट कोलकाता से आने वाली थे लेकिन पिछले दिनों आए तूफान का असर कोलकाता के विमानतल पर भी हुआ है, इसलिए अगले कुछ दिनों में सुविधाएं दुरुस्त होने तक यहां से विमान उड़ान नहीं भरेंगे। इंडिगो की पहली फ्लाइट 82 यात्रियों को लेकर दिल्ली से अल सुबह रवाना होकर 9 बजे रायपुर के स्वामी विवेकानंद विमानतल पहुंची और यहां से पहली उड़ान दिल्ली के लिए करीब 84 यात्रियों को लेकर उड़ी। विमान से लेकर विमानतल व क्वारांटाइन सेंटर तक पहुंचने पहले से तय नियमों का पालन हर यात्री को करना है इसलिए आम दिनों की अपेक्षा विमानतल का नजारा भी काफी बदला हुआ था। फिर भी काफी समय से फंसे लोगों को वापसी से राहत मिली।

लॉकडाउन के करीब दो महीने बाद सरकार ने घरेलू हवाई सेवा शुरू करने का फैसला किया था। इसे लेकर कई राज्यों ने अपनी असहमति भी जताई थी। लेकिन कोरोना को लेकर तय गाइडलाइन पूरी करने के बाद घरेलू विमानों ने उड़ान भरी। बताया जा रहा है कि पश्चिम बंगाल में 28 मई से घरेलू उड़ानों को अनुमति दी गई है।  पहले दिन आंध्रप्रदेश, असम, त्रिपुरा के लिए उड़ाने रद्द हो गई इसके पीछे नियम प्रक्रिया का कारण बताया गया। यह भी बताया गया की इन राज्यों में मंगलवार से हवाई सेवा मुहैया होगी।

उड़ान भरने से पहले एयरपोर्ट पर फ्लाइट में बैठने से पहले तमाम यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग हुई। सभी यात्रियों को एयरलाइन की तरफ से फेस कवर मास्क दिए गए जिसे पहनकर वह फ्लाइट में बैठे। दिल्ली एयरपोर्ट से सुबह 4.45 पर पुणे के लिए पहली फ्लाइट रवाना हुई। सभी एयरपोर्ट पर करीब दो महीने के बाद इन विमानों के टेकआॅफ और लैंडिंग के लिए खास तैयारियां की गई थी। एयरपोर्ट पर अब नए नियमों के साथ कई सारी व्यवस्थाएं बदल दी गई हैं। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए एयरपोर्ट पर यात्रियों को दो मीटर की दूरी का पालन किया जाना अनिवार्य किया गया है। टचलेस सिस्टम को फॉलो किया जा रहा है। इसके अलावा हवाई यात्रा के संबंध में सफर करने वाले यात्रियों को उन राज्य सरकारों के गाइडलाइंस का पालन करना जरुरी किया गया है। लॉकडाउन के चलते एयरपोर्ट पर छाई वीरानी आज टूट गई है तमाम एयरपोर्ट पर यात्रियों और स्टाफ के आने से चहलकदमी देखी गई,लेकिन पहले जैसे रौनक नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *