दोबारा होगी मंदसौर गोलीकांड मामले की जांच- गृह मंत्री बाला बच्चन

भोपाल
मध्य प्रदेश के गृह मंत्री बाला बच्चन ने कहा कि मंदसौर गोलीकांड की दोबारा जांच होगी. उन्होंने कह कि पेलटावद और बालाघाट विस्फोट की भी दोबारा जांच होगी. गृह मंत्री ने कांग्रेस सरकार के उस ऐलान को भी दोहराया जिसमें कहा गया कि भारत बंद के दौरान 2 अप्रैल 2018 को हुई हिंसा के मामले में फंसे निर्दोषों के केस वापिस लिए जाएंगे. (इसे पढ़ें- मैं मंदसौर हूं, तुम्हें सुन रहा हूं….अब गोलीकांड मेरी पहचान बन गयी है…)

बता दें कि मंदसौर में मध्य प्रदेश का बहुचर्चित गोलीकांड हुआ था. 6 जून 2017 को मंदसौर में हुए किसानों के हिंसक प्रदर्शन में शिवराज सरकार बैकफुट पर आ गई थी. आंदोलन में किसान इतने हिंसक हो गए कि सरकार को कुछ समझ नहीं आ रहा था कि क्या किया जाए. आंदोलन में करीब छह लोगों की जान चली गई थी. हिंसा के बाद बिगड़े हालात के बाद प्रदेश में शांति स्थापित करने के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने उपवास किया था.

आंदोलन के बाद पूरे देश खूब हंगामा मचा. मध्य प्रदेश सरकार ने आंदोलन की जांच के लिए जैन आयोग का गठन किया. और एक साल बाद भी ये नहीं पता कि किसानों पर गोली किसने चलाई.

न्यायिक आयोग को पता करना था कि पुलिस फ़ायरिंग सही थी या नहीं. यदि नहीं तो फिर फ़ायरिंग के लिए गुनहगार कौन है. इसके बाद जैन आयोग का कार्यकाल बढ़ता रहा. अंततः जैन आयोग ने अपनी रिपोर्ट सौंपी और इसमें सीआरपीएफ के जवानों को क्लीन चिट दे दी गई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *