दोपहर 3 बजे के बाद रहस्‍यमयी तरीके से गायब हो गए थे कोलकाता के वोटर

कोलकाता
कोलकाता के दो शहरी निर्वाचन क्षेत्रों के वोटर रविवार को हुई वोटिंग के दौरान दोपहर 3 बजे के बाद पोलिंग स्‍टेशनों से जैसे गायब हो गए थे। इससे कोलकाता का वोटिंग पर्सेंटेज 2014 लोकसभा चुनावों के पर्सेंटेज से भी नीचे आ गया।

ये क्षेत्र हैं कोलकाता नॉर्थ और कोलकाता साउथ, वैसे तो हमेशा इनके हरेक बूथ पर वोटरों की संख्‍या बंगाल की 40 सीटों में सबसे कम रहती है। लेकिन इस बार अपने कम वोटिंग के इतिहास और तेज गर्मी के बावजूद सुबह जिस तरह लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए उमड़ पड़े थे, उसे देखकर लग रहा था कि शायद इस बार यहां 2014 से बेहतर प्रदर्शन देखने को मिले।

आखिरी तीन घंटों में महज 6 प्रतिशत वोटिंग
आंकड़ों के मुताबिक, दोपहर 1 बजे तक कोलकाता नॉर्थ में करीब 43.6 प्रतिशत वोटरों ने वोट डाले, दोपहर 3 बजे तक यह प्रतिशत बढ़कर 54.9 हो गया। लेकिन चुनाव आयोग के आंकडे़ बताते हैं कि दिन के आखिर में कुल वोटिंग प्रतिशत महज 61.1 प्रतिशत ही रही। मतलब, आखिरी तीन घंटों में 6 प्रतिशत से जरा से ज्‍यादा वोटर वोट डालने आए।

इसी तरह कोलकाता साउथ में दोपहर 1 बजे तक 43.8 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसके बाद अगले दो घंटों में इसमें करीब 15 प्रतिशत की तेजी आई और 3 बजे तक 58.6 प्रतिशत मतदान हुआ। लेकिन अगले तीन घंटों में इसका उलटा देखने में आया। कुल मतदान प्रतिशत महज 67 प्रतिशत रहा, जबकि 2014 में यह इससे ज्‍यादा, 69.3 प्रतिशत था।

इस साल बंगाल के दूसरे निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत में काबिले तारीफ बढ़ोतरी हुई है, लेकिन कोलकाता के इन दो निर्वाचन क्षेत्रों में वोटरों का ऐसा व्‍यवहार हैरान करने वाला है। इस बार बंगाल में हुए हाई वोल्‍टेज चुनाव प्रचार को देखते हुए वोटिंग में आई यह गिरावट और भी हैरान करती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *