दूध के साथ करना होगा शिलाजीत का सेवन नहीं होगी गंभीर बीमारियां

शिलाजीत का नाम सुनते ही लोगों के दिमाग में बस एक ही बात आती है कि यह पौरुष शक्ति को बढ़ाने के लिए प्रभावी रूप से कार्य करता है। कई प्रकार की बीमारियों और स्वास्थ्य समस्याओं से बचे रहने के लिए हम उसका जिक्र करने से चूक जाते हैं। यह न केवल हमारी क्वालिटी ऑफ लाइफ को खराब करता है बल्कि कई गंभीर बीमारियां भी इसी के कारण जन्म ले लेती हैं।

यहां पर आपको शिलाजीत का सेवन एक विशेष पेय पदार्थ के साथ करने के बारे में बताया जाएगा। यह एक गंभीर बीमारी के खतरे को कम कर सकता है। जिसकी चपेट में आने के कारण भारत में हर साल लाखों लोग अपनी जान गंवाते हैं। आइए जानते हैं कि शिलाजीत का सेवन आखिर किसके साथ करना है और यह कौन-सी बीमारी के खतरे को कम कर सकता है?

शिलाजीत एक चिपचिपा पदार्थ होता है जो हिमालय की चट्टानों के नीचे पाया जाता है। कई सालों की लंबी रासायनिक प्रक्रिया के बाद यह विशेष औषधीय पदार्थ तैयार होता है जिसकी भारतीय बाजार में मांग भी बहुत ज्यादा है। इसे आप दूध के साथ पीने के लिए अगर इस्तेमाल करते हैं तो यह बहुत फायदेमंद साबित होता है। शिलाजीत सूखने के बाद पाउडर के रूप में भी तैयार किया जाता है और आप इसे आसानी से किसी भी जनरल शॉप से खरीद सकते हैं। रात में सोने से पहले एक चम्मच शिलाजीत पाउडर को एक गिलास दूध में मिलाकर पीना काफी लाभदायक माना जाता है। आइए अब यह जानते हैं कि यह किस गंभीर बीमारी से बचाए रखने में भी मददगार साबित होता है…

दिल की बीमारियों से बचाए

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, पूरी दुनिया में हर साल 17.9 मिलियन लोगों की मौत केवल हृदय रोगों के कारण होती है। आपके आसपास या फिर आपके परिचित भी कई लोग ऐसे होंगे जो हृदय रोग की बीमारियों से जूझ रहे होंगे।

इस समस्या से बचे रहने के लिए वैज्ञानिक रूप से भी इस बात की पुष्टि की जा चुकी है कि शिलाजीत का सेवन करना हृदय रोग से जुड़े कई प्रकार के गंभीर जोखिम को कम कर देता है। इसके कारण आप दिल की जुड़ी बीमारियों की चपेट में आने से बचे रह सकते हैं।इसलिए बिना झिझक आप भी इसका सेवन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *