दुश्मन के रडार को जाम कर देगा पीएम मोदी का खास विमान ‘एयर फोर्स वन’

 नई दिल्ली  
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए बन रहे दो विशेष विमान अगले साल जून तक भारत आएंगे। सूत्रों के मुताबिक मिसाइल हमले को नाकाम करने वाला यह विमान एयर इंडिया के बजाया एयर फोर्स के बेड़े में शामिल होगा। इसका नाम एयर फोर्स वन रखा जा सकता है।

बोइंग 777-300ईआर विमान अमेरिकी राष्ट्रपति के बोइंग 747-200बी जितना सुरक्षित होगा। इस विमान में मिसाइल रोधी प्रणाली लगी हुई है। दो बोइंग विमान को मंगाने के पीछे का मुख्य कारण ये है कि इसका इस्तेमाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू करेंगे। अभी तक ये सभी लोग एअर इंडिया के बोइंग बी 747 विमान का इस्तेमाल करते हैं।

खास बात ये होगी कि ये ईंधन भरने के बाद बिना रुके भारत और अमेरिका के बीच उड़ान भर सकेगा। सूत्रों के मुताबिक दो बोइंग 777 विमानों को लेने वाली एजेंसी पर निर्णय लिया जाना अभी बाकी है। अगर ऐसा होता है तो प्रधानमंत्री के विमान का कॉल साइन भी एअर इंडिया वन से एयर फोर्स वन में बदल जाएगा। विमान में लगने वाले दो मिसाइल रक्षा प्रणाली को बेचने के लिए अमेरिका सहमत हो गया है। करीब 19 करोड़ डॉलर का समझौता किया गया है।  

दुश्मन के रडार का जाम कर देगा
बोइंग 777 विमान विशेष सुरक्षा सूट से लैस है। यह दुश्मन के रडार को जाम कर सकता है। यह विमान चालक दल के हस्तक्षेप के बिना ही उन्नत मध्यवर्ती रेंज की मिसाइल प्रणालियों को रोक सकता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *