दुनियाभर में भद्द पिटवा रहा पाकिस्तान, अब इस बात को लेकर हुई UN में शिकायत

वाशिंगटन 
पाकिस्तान  ने अपने पड़ोसी अफगानिस्तान सीमा  पर दो दिन में 200 से अधिक रॉकेट दागे हैं। अफगानिस्तान ने पाकिस्तान द्वारा सीमा पर की जा रही गोलीबारी से परेशान होकर उसके खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में शिकायत की है।

पाकिस्तान की नापाक हरकतों से परेशान होकर  संयुक्त राष्ट्र में अफगानिस्तान की राजदूत अदेला राज ने 22 अगस्त को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को एक पत्र लिखा। इस पत्र में उसने पाकिस्तान की ओर से हो रही सैन्य उल्लंघन कड़ी निंदा करते हुए उचित कार्रवाई करने की अपील की है। 

गृहयुद्ध से जूझ रहे अफगानिस्तान ने यूएनएससी को लिखे पत्र में आरोप लगाया कि पाकिस्तानी सेना ने 19 और 20 अगस्त के बीच कुनार प्रांत के शहरों पर 200 से ज्यादा रॉकेट्स दागे और अंधाधुंध गोलीबारी भी की।  इसके चलते स्थानीय लोग  दहशत में हैं। अफगानिस्तान ने कहा कि बार-बार अपील के बावजूद पाकिस्तान की ओर से गोलाबारी की हो रही है। इसके खिलाफ तुरंत कार्रवाई करने की जरूरत है। 

 
कानूनों का उल्लघंन कर रहा पाक 

अफगानिस्तान ने पत्र में कहा कि संयुक्त राष्ट्र चार्टर के सिद्धांतों के तहत अपने दायित्वों का पालन करने में पाकिस्तान विफल रहा है। अफगानिस्तान इसकी कठोर शब्दों में निंदा करता है। पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय कानूनों और अंतरराष्ट्रीय मानवीयता कानून का भी पालन नहीं कर रहा है। 

घुसपैठ पर कार्रवाई की मांग की 

अफगानिस्तान का कहना है कि पाकिस्तान की ओर से लगातार किए जा रहे हमलों से देश की संपत्ति को काफी नुकसान पहुंचा है और स्थानीय लोगों को मजबूरन अपना घर छोड़ना पड़ गया है। साथ ही अफगानिस्तान ने अपने पत्र में सुरक्षा परिषद से पाकिस्तान की ओर से लगातार सीमा पर हो रही घुसपैठ के खिलाफ भी सख्त कदम उठाने की मांग की।

 
आरोप, अफगानी जमीन पर पाक सेना कर रही निर्माण

अफगानिस्तान ने यूएनएससी को लिखे पत्र में यह भी आरोप लगाया कि देश के पूर्वी इलाकों में अफगानिस्तान के क्षेत्र में आनेवाले जमीन पर पाकिस्तानी सेना जबरन निर्माण कार्य कर रही है। पाक सेना की ओर से इस क्षेत्र में बैरियर्स बनाए जा रहे हैं। इसके अलावा पाकिस्तानी सैन्य एयरक्राफ्ट बिना अनुमति के अफगानिस्तान के क्षेत्र में प्रवेश कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *