दिल्ली-NCR और हरियाणा में छठे चरण में वोटिंग, हिमाचल में 19 मई को पड़ेंगे वोट

 
नई दिल्ली      
   
लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है और 7 चरणों में चुनाव संपन्न होना है. 11 अप्रैल से 19 मई तक लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाने हैं जबकि मतगणना के लिए 23 मई की तारीख तय की गई है. राजधानी दिल्ली और हरियाणा में 12 मई को होने वाले छठे चरण में वोट डाले जाएंगे.

राजधानी दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों पर 12 मई को वोट डाले जाएंगे जबकि नतीजे 23 मई को आने हैं. फिलहाल दिल्ली की सभी सीटों पर बीजेपी का कब्जा है. लेकिन विधानसभा चुनाव में यहां आम आदमी पार्टी को बड़ी जीत मिली थी और अरविंद केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री हैं. दिल्ली की चांदनी चौक, नॉर्थ ईस्ट दिल्ली, ईस्ट दिल्ली, नई दिल्ली, नॉर्थ वेस्ट दिल्ली, वेस्ट दिल्ली और साउथ दिल्ली लोकसभा सीटों पर 12 मई को वोट डाले जाएंगे.

वहीं, हरियाणा में 10 लोकसभा सीटों पर भी 12 मई को छठे चरण में वोटिंग होगी. हरियाणा की अंबाला और सिरसा लोकसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं. भारतीय जनता पार्टी अक्टूबर 2014 से हरियाणा पर शासन कर रही है. साल 2014 लोकसभा चुनावों में बीजेपी को राज्य की 10 में से 7 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. बीते चुनाव में इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) ने दो सीटें और कांग्रेस ने एक सीट जीती थी.

हरियाणा की अंबाला लोकसभा सीट, करनाल, सोनीपत, रोहतक, सिरसा, कुरुक्षेत्र, फरीदाबाद, गुरुग्राम, भिवानी-महेन्द्रगढ़ और हिसार लोकसभा सीट में भी 12 मई को मतदान होंगे. चुनाव कार्यक्रम के ऐलान के साथ ही देशभर में आचार संहिता भी लागू हो गई है. वहीं यूपी से एनसीआर में आने वाले गाजियाबाद, नोएडा और मेरठ हापुड़ में पहले चरण में 11 अप्रैल को वोटिंग होगी.

हिमाचल प्रदेश में सातवें चरण में मतदान होंगे और यहां 19 मई को वोटिंग होगी. हिमाचल प्रदेश में लोकसभा की चार सीटें हैं, जिनमें कांगड़ा लोकसभा, मंडी सीट, शिमला सीट और हमीरपुर लोकसभा सीट शामिल हैं. इन सभी सीटों पर सातवें चरण यानी 19 मई को वोटिंग होगी.

चुनावों की तारीखों का ऐलान करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने रविवार को कहा कि चुनाव के दौरान आचार संहिता का कड़ाई से पालन होगा. अगर किसी ने इसका उल्लंघन किया, तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी. आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत के लिए मोबाइल ऐप की सुविधा होगी. सभी पोलिंग बूथों पर VVPAT से मतदान होंगे. ईवीएम में सभी उम्मीदवारों की तस्वीरें भी होंगी. इसके साथ ही चुनाव प्रक्रिया की पूरी वीडियोग्राफी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *