दिल्ली सरकार 24 रुपये प्रति किलो बेचेगी प्याज

नई दिल्ली
दिल्ली सरकार ने प्याज की लगातार बढ़ती कीमतों से परेशान लोगों को बड़ी राहत देने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार भारी मात्रा में प्याज खरीदने जा रही है और उसे लोगों को मोबाइल वैन के जरिये 24 रुपये प्रति किलो के हिसाब से उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा है कि इसके लिए टेंडर जारी कर दिया गया है।

आसमान छू रहे प्याज के दाम
बता दें कि इन दिनों दिल्ली-एनसीआर में प्याज के दाम आसामन छू रहे हैं। फिलहाल यह 60 रुपये से लेकर 80 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है। पिछले 20 दिनों से प्याज के दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। शुरुआत में रिटेल में प्याज का दाम 30 से 40 रुपये तक चल रहा था, जो अब बढ़कर 60 से 80 रुपये तक पहुंच चुका है। उसका कारण यह है कि मध्य भारत और महाराष्ट्र में अभी भी बारिश व बाढ़ का दौर चल रहा है, इसके चलते प्याज की फसल खराब हो रही है।

बारिश और बाढ़ का हुआ असर
आजादपुर मंडी के प्याज कारोबारी राजेंद्र शर्मा के अनुसार, असल में पिछले तीन चार साल से यह होता रहा है कि सितंबर आते-आते बारिश का सीजन लगभग खत्म हो जाता है, जिसके चलते प्याज के दाम लगातार स्थिर रहे। लेकिन इस साल हालत यह हैं कि सितंबर खत्म होने की ओर है, लेकिन मध्य भारत और महाराष्ट्र में बारिश और बाढ़ ने खासी परेशानी पैदा कर दी है। इसके चलते खेतों में खड़ी प्याज की नई फसल बर्बाद हो गई है, जिसने प्याज के दाम बढ़ा दिए हैं।

100 रुपये तक पहुंचेगी कीमत
उन्होंने बताया कि कुछ दिन पहले तक मंडी में रोजाना प्याज के करीब 100 ट्रक आते थे, अब इनकी संख्या घटकर 60 हो गई है, जिसके चलते प्याज का थोक दाम 25 से 45 रुपये तक जा पहुंचा है, इसलिए रिटेल में इसके दाम बढ़ रहे हैं। उन्होंने संभावना जताई है कि अगर बारिश और बाढ़ का यही आलम रहा तो इस बात की पूरी संभावना है कि प्याज का रिटेल दाम 100 रुपये तक पहुंच सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *