दिल्ली में महिलाओं की पहली पसंद छत्तीसगढ़ का कोसा व हैण्डलूम के परिधान

रायपुर
कोई चाहे कितनी ही आधुनिक ड्रेसेस पहन ले लेकिन खास मौकों पर भारत की हर लड़की खुद को साड़ी में ही शायद सबसे खूबसूरत महसूस करती है। और यदि वह साड़ी छत्तीसगढ़ के बुनकरों द्वारा बनाई गई नायाब बुनकरी की कोसा सिल्क की साड़ी हो तो उसकी बात ही कुछ अलग होती है। यह विचार आज से नई दिल्ली में बाबा खडग सिंह मार्ग में शुरू हुई छत्तीसगढ़ के हैण्डीक्राफ्ट व हैण्डलूम प्रदर्शनी में आई महिला खरीददार रेखा निगम ने व्यक्त किये।

इस प्रदर्शनी में छत्तीसगढ़ के बुनकरों ने अपने हुनर की शानदार प्रदर्शनी से लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है। गणेश चतुर्थी व आगामी त्योहार के सीजन को देखते हुए इस प्रदर्शनी में लगभग 50 स्टॉल लगाये गये हैं। प्रदर्शनी 13 सितम्बर तक चलेगी। जांजगीर से आये बुनकरों ने बताया कि, ग्राहकों का रूझान टसर सिल्क, घीचा सिल्क, लिनेन, रॉ सिल्क की ओर ज्यादा है। यहाँ कॉटन के चादर, ने नेचुरल डाई से तैयार कोसा सिल्क, सहित अनेकों वैराईटी के उत्पाद उपलब्ध है।

एग्जीबीशन में आई प्राची ने बताया कि, मैने छत्तीसगढ़ की डिसचार्ज प्रिंट की साडि?ों के बारे में काफी सुना था।  इसकी कई वैराईटी यहां उपलब्ध हुई। इस साड़ी को तैयार करने के प्रोसेस के बारे में मुझे बुनकर ने बताया कि, जब इस साड़ी पर ब्लॉक प्रिंट किया जाता है तो रंगों के बारे पता नहीं चलता। ऐसा लगता है जैसे कि मिट्टी को इस पर चढ़ाया गया हो। परंतु धूप अथवा भाप में जब इसे पकाया जाता है तो इसके रंग सोने की तरह दमक उठते है। गौरतलब है कि, वैवाहिक मुहूर्तो के आगामी सीजन को देखते हुए महिलाएं बड़ी संख्या में यहां साडि?ों की खरीददारी कर रही है। साथ ही, यहां उत्पादों पर विशेष छूट भी प्रदान की जा रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *