दिल्ली में जामा मस्जिद से नमाजियों का मार्च

नई दिल्ली
जामा मस्जिद में नमाज खत्म होने के बाद नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध में नारेबाजी करने के बाद आगे बढ़े प्रदर्शनकारियों के हुजूम को दिल्ली गेट पर रोक लिया गया। जुमे की नमाज खत्म होने के बाद भारी संख्या में लोगों ने हाथोंं में पोस्टर लिए नारेबाजी की और फिर आगे बढ़ गए। भीड़ में शामिल लोगों ने महात्मा गांधी और बाबा साहेबा आंबेडकर की तस्वीरें भी थाम रखी हैं। जामा मस्जिद के बार शुरुआती नारेबाजी के दौरान भीम आर्मी के चंद्रशेखर को भी मौके पर मौजूद देखा गया। जुमे की नमाज के मद्देनजर पुलिस पहले से ही सतर्क थी, इसलिए मस्जिद में नमाज पढ़ने जा रहे लोगों की आईडी भी चेक की गई थी। बावजूद इसके चंद्रशेखर वहां कैसे पहुंच गए, यह एक बड़ा सवाल है। पुलिस ने चंद्रशेखर और उनकी भीम आर्मी को प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी थी।

प्रदर्शनकारियों की मांग, NRC पर पिक्चर साफ करे सरकार
जामा मस्जिद से आगे बढ़ रहे प्रदर्शनाकारियों के हुजूम में कुछ लोगों ने टीवी चैनलों से बातचीत में कहा कि वो नागरिकता संशोधन विधेयक में मुस्लिमों को शामिल नहीं किए जाने का विरोध कर रहे हैं। उनका यह भी कहना है कि एनआरसी पर भी काफी उलझन की स्थिति है, सरकार को चाहिए कि वह इस पर पूरी तस्वीर साफ करे। हालांकि, सच्चाई यह है कि एनआरसी लाने के लिए सरकार को लंबी प्रक्रिया से गुजरना होगा। गृह मंत्रालय ने गुरुवार को ही नागरिकता कानून और एनआरसी को लेकर कई भ्रम दूर किए थे। यहां क्लिकर कर जानें, क्या है अफवाह और क्या है हकीकत।

4 मेट्रो स्टेशन बंद
किसी भी अनचाही घटना को रोकने के लिए दिल्ली मेट्रो ने चावड़ी बाजार, लाल किला, जामा मस्जिद और दिल्ली गेट स्टेशन को बंद कर दिया है। इन मेट्रो स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं रुक रही हैं।

दिल्ली पुलिस के पीआरओ एम एस रंधावा ने स्पष्ट किया कि जामा मस्जिद इलाके में धारा 144 लागू नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि इलाके को लोग शांति व्यवस्था कायम रखने में पुलिस का सहयोग कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *