दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने बीते एक साल में नाकाम कीं आतंकी हमले की 11 साजिशें

 
नई दिल्ली 

दिल्ली पुलिस की ऐंटी टेरर यूनिट की स्पेशल सेल ने बीते एक साल में 11 आतंकी हमलों की साजिशों को नाकाम किया। स्पेशल सेल ने कुल 11 बड़े ऑपरेशंस चलाए, जिनमें से 4 तो बीते चार महीनों में ही चलाए गए थे। दिल्ली पुलिस के ये ऑपरेशंस दिल्ली तक ही सीमित नहीं थे बल्कि जम्मू-कश्मीर, नेपाल सीमा और पूर्वोत्तर भारत तक में संदिग्ध आतंकियों की धरपकड़ की गई। दिल्ली पुलिस के एक दस्तावेज में इन ऑपरेशंस का विश्लेषण करते हुए कहा गया है कि इन ऑपरेशंस के जरिए आतंकी हमलों की साजिशों को नाकाम किया गया। 
 
दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पुलवामा आतंकी हमले के पुख्ता सबूत जुटाने में भी मदद की। जम्मू-कश्मीर में इस्लामिक स्टेट के मॉड्यूल को उजागर करने में भी राजधानी की पुलिस का अहम रोल था। यही नहीं मणिपुर में सक्रिय दहशतगर्द संगठन कांगलेपक कम्युनिस्ट पार्ट-पीपल वॉर ग्रुप के आतंकियों को भी दबोचने का काम किया। 

इसी साल 14 फरवरी को सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे। दिल्ली पुलिस ने इस हमले में शामिल सज्जाद अहमद खान को लाजपत राय मार्केट से दबोचा था, जो यहां शॉल कारोबारी के तौर पर अपनी पहचान छिपाकर रह रहा था। कश्मीर के सज्जाद अहमद को गिरफ्तार करने के साथ ही दिल्ली पुलिस ने हमले से संबंधित कई इनपुट्स भी एजेंसियों को दिए। सज्जाद खान हमले के मास्टरमाइंड मुदसिर खान का मददगार था। उसकी गिरफ्तारी से एजेंसियों को हमले में शामिल सभी आतंकियों की पहचान करने और गिरफ्तार करने में मदद मिली। इसके अलावा मार्च के ही महीने में दिल्ली पुलिस ने हिजबुल मुजाहिदीन के दो मॉड्यूल्स को भी ध्वस्त किया। 

रिपब्लिक परेड के दौरान हमले की योजना की नाकाम 
स्पेशल सेल ने गणतंत्र दिवस से कुछ दिनों पहले जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों अब्दुल लतीफ गनी और हिलाल अहमद भट को भी धर दबोचा था। ये दोनों आतंकी राजधानी के किसी भीड़भाड़ वाले इलाके में ग्रेनेड अटैक करने की तैयारी में थे। पिछले साल दिसंबर में दिल्ली पुलिस ने जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ साझा अभियान में इस्लामिक स्टेट के तीन आतंकियों को धर दबोचा था और उसके मॉड्यूल को खत्म किया था। 

सेब के बगीचे में बंकर बनाकर छिपे थे आईएस आतंकी 
इस्लामिक स्टेट के तीन आतंकी ताहिर अली खान, हारिस मुश्ताक खान और आसिफ सुहैव नदाफ को दोनों राज्यों की पुलिस ने सेब के एक बगीचे से अरेस्ट किया था। तीनों आतंकी बंकर बनाकर छिपे हुए थे। बीते साल जनवरी में दिल्ली पुलिस ने सिमी आतंकी अब्दुल सुभान कुरैशी और इंडियन मुजाहिदीन के आरिज खान को भी पकड़ा था। इससे पुलिस को भारत में एक बार फिर से सिर उठाने की कोशिश में जुटे इंडियन मुजाहिदीन पर रोक लगाने में मदद मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *