दिल्ली एयरपोर्ट पर भी नजर आई पूरी तैयारी, देश में शुरू हुई घरेलू हवाई सेवा

 
नई दिल्ली 

कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से देश में हवाई सेवा भी बाधित हो गई थी. करीब दो महीने बाद अब सरकार ने काफी विचार-विमर्श करने के बाद 25 मई से घरेलू हवाई सेवा शुरू करने का फैसला लिया है.

25 मई से आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल को छोड़कर पूरे देश में घरेलू विमान सेवा की शुरुआत हो गई है. दिल्ली एयरपोर्ट से सुबह 4:45 पर पुणे के लिए पहली फ्लाइट रवाना हुई. जबकि मुंबई एयरपोर्ट से सुबह 6:45 पर पहली फ्लाइट पटना के लिए रवाना हुई.
 
करीब दो महीने के बाद अब जब घरेलू उड़ानें शुरू हो रही हैं तो उनके टेकऑफ और लैंडिंग के लिए एयरपोर्ट पर भी खास तैयारियां की गई हैं. एयरपोर्ट पर अब नए नियमों के साथ कई सारी व्यवस्थाएं बदल दी गई हैं. कोरोना संक्रमण से बचने के लिए एयरपोर्ट पर दो मीटर की दूरी का पालन किया जाना अनिवार्य है. इसके अलावा हवाई यात्रा के संबंध में राज्य सरकारों ने अपने-अपने राज्यों के लिए कुछ गाइडलाइंस भी जारी की हैं.
 
दिल्ली सरकार ने भी घरेलू हवाई, ट्रेन और इंटर स्टेट बस यात्रा के लिए गाइडलाइंस जारी की हैं.

– यात्रियों का क्वारनटीन अनिवार्य नहीं होगा. बिना लक्षण वाले यात्रियों को सलाह दी जाएगी कि वह अगले 14 दिन तक अपने स्वास्थ्य को मॉनिटर करें. अगर उनमें कोई लक्षण आता है तो वह तुरंत डिस्ट्रिक्ट सर्विलांस ऑफिसर को सूचना दें.

– जिन यात्रियों में कोरोना के लक्षण पाए जाएंगे उनको पास के अस्पताल में तुरंत ले जाया जाएगा और देखा जाएगा कि उनकी असल स्थिति क्या है.

– जिन यात्रियों में कोरोना के मध्यम या गंभीर लक्षण नजर आएंगे उनको कोरोना हॉस्पिटल में एडमिट कराया जाएगा.

– जिन यात्रियों में कोरोना के हलके लक्षण होंगे उनको विकल्प दिया जाएगा कि वह या तो घर में क्वारनटीन हों या फिर संस्थागत क्वारनटीन हों.

– अगर ऐसे यात्री पॉजिटिव पाए गए तो उनका प्रोटोकॉल के हिसाब से इलाज चलेगा.

– यात्री अगर निगेटिव पाए गए तो उनको घर जाने की इजाजत होगी लेकिन अगले 7 दिन वो घर में आइसोलेट रहकर अपने स्वास्थ्य पर नजर रखेंगे और अगर कोई लक्षण नजर आता है तो इसकी सूचना डिस्ट्रिक्ट सर्विलांस ऑफिसर को देंगे.
 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *