दिल्ली-एनसीआर में क्यों पड़े इतने ओले, मौसम विभाग ने बताया

 
नई दिल्ली 

दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार को जबर्दस्त बारिश और ओले पड़े। हर तरफ सड़कों पर सफेद बर्फ सी चादर बिछ गई थी। ऐसा लग रहा था जैसे कश्मीर और शिमला जैसा नजारा हो। दिल्लीवालों ने इस मौसम का जमकर लुत्फ उठाया। लेकिन सबके जेहन में एक सवाल था कि आखिर दिल्ली में इतने ओले कैसे पड़ सकते हैं? अब भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने इसके बारे में जानकारी दी है। मौसम विभाग के अनुसार अलग-अलग दिशाओं से आने वाली हवाओं के मेल ने दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज बिगाड़ दिया और यहां जमकर ओले बरसे।  
 
दिल्ली-एनसीआर में गिरे ओले, कश्मीर जैसा हुआ मौसम
दिल्ली-एनसीआर का मौसम उस वक्त कश्मीर की वादियों जैसा हो गया, जब तेज बारिश के साथ कुछ जगहों पर ओले भी गिरे। रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद के कई हिस्सों में ओले गिरे। तस्वीरों में देखा जा सकता है कि ओलों का आकार मटर के बराबर है। कुछ जगह पर तो इनका आकार अंगूर के बराबर भी रहा। इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर में ठंड भी बढ़ गई है।
 
आज आसमान रहेगा साफ 
मौसम विभाग ने बताया कि शुक्रवार दोपहर के बाद आकाश साफ हो जाएगा। गुरुवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 19.1 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 4 डिग्री नीचे था। बारिश के कारण दिल्ली में पलूशन में कमी आई और हवा की क्वालिटी 'मॉडरेट' हो गई और एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 176 रहा। 
 
कुछ दिनों तक रहेगा कोहरे का असर 
IMD के अनुसार अगले कुछ दिनों तक कोहरे पड़ने की संभावना है। एक अधिकारी ने बताया कि अधिकतम तापमान 19 डिग्री रहने की उम्मीद है और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री रह सकता है। हालांकि शनिवार को न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *