दारुल उलूम देवबंद का नया फतवा, बेवजह सीसीटीवी लगाना गैर इस्लामी

सहारनपुर
अपने अजीबोगरीब फतवों के कारण अक्सर चर्चा में रहने वाले उत्तर प्रदेश के सहारनपुर स्थित इस्लामिक शिक्षण संस्थान दारुल उलूम देवबंद का एक फतवा सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। इस फतवे में दारुल उलूम देवबंद ने कहा है कि मकान के बाहर कैमरे लगवाना नाजायज है। हालांकि फतवे में यह भी कहा गया है कि अगर बहुत ज्यादा जरूरी हो तो सीसीटीवी लगवाया जा सकता है।

इस फतवे के बार में पूछे जाने पर देवबंदी आलीम ने फतवे का समर्थन करते हुए कहा कि सोशल मीडिया में जो दारुल उलूम देवबंद का फतवा वायरल हो रहा है, वह तकरीबन एक साल पुराना है। दारुल उलूम देवबंद की इफ्ता कमिटी से सवाल कर जवाब मांगा गया था कि क्या अपनी दुकान और मकान के बाहर सीसीटीवी कैमरे लगवा सकते हैं या नहीं। साथ ही यह भी पूछा गया था कि शरियत इस बारे में क्या कहती है।

आलीम ने आगे बताया कि इस सवाल के जवाब में दारुल उलूम देवबंद ने कहा कि अगर ज्यादा जरूरत है तो सीसीटीवी कैमरा लगाया जा सकता है। लेकिन बिना जरूरत सीसीटीवी कैमरा लगाने की इजाजत शरीयत के अंदर नहीं है क्योंकि शरियत के अंदर बिना जरूरत के तस्वीर खिंचवाना या खींचना जायज नहीं है। इससे पहले भी अपने अजीबोगरीब फतवों के कारण दारुल उलूम देवबंद अक्सर चर्चा में रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *