थाईलैंड कल्चरल एक्सचेंज प्रोग्राम में मलखंभ खिलाड़ी जितेंद्र सिंह करेंगे देश का प्रतिनिधित्व

रतलाम
मध्यप्रदेश के रतलाम में गणतंत्र दिवस का पर्व इस बार और भी खास रहेगा, क्योंकि रतलाम के मलखंभ के हुनरबाज जितेंद्र सिंह राणावत इस बार 26 जनवरी पर थाईलैंड में अपनी कला का प्रदर्शन कर देश का प्रतिनिधि करेंगे. इस खिलाड़ी ने पिछले साल भी यूरोप के पोलैंड और चैक रिपब्लिक में आयोजित कल्चरल एक्सचेंज प्रोग्राम में हिस्सा लिया, जहां इंडिया को दूसरा स्थान मिला था.

अहमदाबाद की एक निजी संस्था ने इस प्रोग्राम के लिए देश भर से 8 से ज्यादा हुनरबाजों का चयन किया है. ये लोग डांस और सिंगिंग सहित और दूसरी विधाओं में अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे. इस बार थाईलैंड में आयोजित इस प्रोग्राम में चीन, रूस, पोलैंड, कजाकिस्तान, कम्बोडिया, बुल्गारिया, इंडोनेशिया, मेंक्सिको सहित कुल 16 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे. जिसमें रतलाम से जितेंद्र सिंह राणावत का सिलेक्शन मलखंभ के लिए किया गया है.

थाईलैंड में अच्छे प्रदर्शन के लिए जितेंद्र रोजाना 4 घंटे प्रैक्टिस भी कर रहे हैं. इस खिलाड़ी की उम्र 25 साल है और ये पिछले 20 सालों से मलखंभ में अपना जौहर दिखा रहा है. जितेंद्र का सपना है की मलखंभ को ओलम्पिक में शामिल किया जाए और ये खिलाड़ी देश के लिए सोना जीते. वहीं जितेंद्र की इस उपलब्धि पर जिले के खेल विभाग ने भी ख़ुशी जाहिर की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *