तेंदूपत्ता तोड़ने गए ग्रामीणों ने पेड़ पर चढ़ कर बचाई बाघों से जान

शहडोल
मध्य प्रदेश के शहडोल जिले के ब्यौहारी वन क्षेत्र के बोचरो चींटीमार गांव के लोग सोमवार को सुबह जंगल में तेंदूपत्ता तोड़ रहे थे, तभी ग्रामीणों ने सामने से 4 बाघों को आते देखा. बाघों को अपनी तरफ आता देख कुछ ग्रामीण तो भाग खड़े हुए. वहीं, कुछ जान बचाने पेड़ पर चढ़ गए.

बाघ लगभग 45 मिनट तक वहींं जमे रहे. पेड़ पर चढ़े कुछ ग्रामीणों ने ऊपर से ही बाघ के वीडियो बना लिया. लाजमी है कि जब जंगल का राजा सामने हो तो किसी की क्या हिमाकत कि वो दो पल भी टिक जाए. तेंदूपत्ता तोड़ने आए मजदूर पेड़ पर थे और हर पल उनकी नजरें बाघों पर टिकी रहींं. बाघों की उनकी ओर जरा सी हरकत भी उनकी सांसों को बढ़ा रही थी.

करीब 45 मिनट तक ग्रामीणों की सांसें अटकी थी. जैसे-तैसे वन विभाग का अमला मौके पर पहुंचा. तब जाकर ग्रामीणों को पेड़ के नीचे उतारा गया. खास बात ये थी कि ग्रामीण अपनी जान बचाने करीब 50 फीट लंबे पेड़ पर चढ़ गए थे.

वन अमला मौके पर पहुंचकर बाघों को भगाया और ग्रामीणों को सुरक्षित पेड़ से नीचे उतारा. हाथियों की मदद से बाघों को सुरक्षित जंगल की तरफ भेज दिया गया. गौरतलब है कि यह क्षेत्र संजय टाइगर रिजर्व से लगा हुआ है और आए दिन ग्रामीणों का सामना बाघ से होने की खबर आती रहती हैं.

मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला का कहना है कि नौतपा से पहले ही सूरज आग उगल रहा है. मध्‍य प्रदेश के 27 से 28 जिलों में तापमान 45,44,43 डिग्री के पार पहुंच गया है. नौतपा में प्रदेश इस बार खूब तपने वाला है. तापमान 47 डिग्री के पार पहुंचने के आसार हैं. दिन के साथ रात में भी लोगों को गर्मी का एहसास होगा.तपिश के साथ ही झुलसा देने गर्मी बेहाल करेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *