तालाब में मनमानी कर भरा जा रहा था राखड़, शिकायत के बाद कार्रवाई

कोरबा
कोरबा में राखड़ की समस्य से ग्रामीणों को परेशान होना पड़ रहा है. बालकोनगर थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत बेला कछार संगम नगर में पूर्व सरपंच सचिव की मनमानी की शिकायत राजस्व मंत्री और जिला प्रशासन से ग्रामीणों ने की है. ग्रामीणों का आरोप है कि पूर्व सरपंच और सचिव बालको प्रबंधन से मिलीभगत कर भयादोहन कर गांव में बने तालाब में राखड़ भरवाया जा रहा है.

ग्रामीणों का आरोप है कि विरोध करने पर उनके मकान में बुल्डोजर चलवाकर तोड़ने की धमकी दी जा रही है. राजस्व मंत्री जय सिंह अग्रवाल और कलेक्टर से मामले की लिखित शिकायत की गई है. बताया गया है कि गांव में पेयजल की समस्या है और भू जल स्तर को ध्यान में रखते हुए ग्रामीणों की मांग पर शासन द्वारा मनरेगा के तहत तालाब निर्माण किया गया था, जिसे कुछ दिनों से सरपंच बंधन सिंह कंवर और सचिव के द्वारा गांव में सभा आयोजित कर लोगों की मनाही के बावजूद तालाब में राखड़ भरवाया जा रहा है.

ग्रामीण सुनिता यादव और तारण बाई का आरोप है कि राखड़ से तालाब का पानी दूषित हो रहा है. वही गांव में कुम्हार जाति के लोग ज्यादातर रहते है, जो मिट्टी से बर्तन बनाते है. उस मिट्टी के ऊपर राखड़ का भराव करने से मिट्टी ख़राब हो रही है. शिकायत के बाद मौके पर पहुंचे तहसीलदार सुरेश कुमार साहू ने जांच पड़ताल कर राखड़ फाइलिंग कार्य पर रोक लगा दी है.
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *