तय रेट से अधिक दर पर खदान से रेत बेच रहा ठेकेदार

दंतेवाड़ा
 सरकारी रेट के बावजूद ठेकेदार वाहन चालकों से मनमाने तरीके अधिक दर पर रेत बेच रहे हैं. जबकि सरकार ने रेत नई नीति बनाते हुए रेट भी निर्धारित किया है. लेकिन ठेकेदारों पर इसका कोई असर नहीं दिख रहा है. यही वजह है कि ठेकेदार सभी वाहनों से दोगुना पैसा वसूल रहे हैं. शिकायत के बाद मौके पर पहुंचे एसडीएम ने ठेकेदार को फटकार लगाते हुए रेट की सूची नदी में लगाने को कहा है. वहीं दोबारा शिकायत मिलने पर कार्रवाई करने की चेतावनी दी है.

दरअसल दंतेवाड़ा जिले के बालूद रेत खदान को अहमद रजा धमतरी के ठेकेदार को 173 रुपये प्रति घन मीटर लोडिंग के साथ टेंडर मिला है. लेकिन रेत खनन कर गाड़ियों में निर्धारित दर से अधिक पैसे मनमाने तरीके से ठेकेदार लगातार वसूल जा रहा है. लोग कहते हैं कि इसे किसी राजनीतिक दल का संरक्षण प्राप्त है. एक ट्रैक्टर में 3 घन मीटर रेत आती है. जिसका सरकारी रेट 173 रुपए के दर से 519 रुपए में लोड करना चाहिए, लेकिन ठेकेदार 800 रुपये प्रति ट्रेक्टर ट्राली ले रहा है. इसी तरह से ट्रकों से 35 सौ रुपये वसूला जा रहा है, जो कि सरासर गलत है.

वहीं रेत ठेकेदार सुबह 4 बजे तक गाड़ियों को अपने मनमाने रेट में बालू खनन कर लोडिंग देकर खदान को बंद कर देता है. इस तरह के मनमाने वसूली से छोटे ट्रैक्टर चालक बेहद ही परेशान है. क्योंकि प्रशासनिक तौर पर रेत ठेकेदार पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती है. हालांकि शिकायत जैसे ही दन्तेवाड़ा कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा से हुई, तो कलेक्टर ने तत्काल मामले की गम्भीरता को देखते हुए प्रशासन की टीम को बालूद खदान ब और स के निरीक्षण में भेजा.

दन्तेवाड़ा एसडीएम लिंगराज सिदार और माईनिंग अधिकारी योगेंद्र सिंह रेत खदान ठेकेदारों के प्रतिनिधियों को जमकर फटकार लगाई. साथ ही शासन की रेट लिस्ट नदी में भरने वाले स्थान पर टांगने को कहा है. इतना ही नहीं एसडीएम ने यह भी कहा कि अगर निर्धारित दर से अधिक मूल्य लेने की शिकायत मिलती है, तो अगली बार बड़ी कार्रवाई होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *