तमिलनाडु में एटीएम से निकलेंगी टीबी, शुगर और हाइपर टेंशन की दवाइयां

चेन्नै
अभी तक आपने ऑटोमेटेड टेलर मशीन (एटीएम) से पैसे, दूध और खाने-पीने की चीजें मिलती देखी होंगी। अब तमिलनाडु सरकार तैयारी कर रही है कि लोगों को एटीएम से ही दवा भी दी जा सके। राज्य के मुख्यमंत्री ई के पलनिसामी ने बुधवार को बताया कि शुरुआत में 32 जगहों पर ये मशीनें लगाई जाएंगी। इसमें से 23 मशीनें सरकारी मेडिकल कॉलेजों और शहर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर लगाई जाएंगी।
जानकारी के मुताबिक, इन मशीनों में टीबी, डायबीटीज और हाइपर टेंशन जैसी बीमारियों की दवाएं मिलेंगी। स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'मरीजों को दवा के लिए लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा। प्रेस्क्रिप्शन पेपर पर लगे एक क्यू आर कोड को स्कैन करके मशीन सही दवा दे देगी।' मुख्यमंत्री पलनिसामी ने बताया कि 32 जगहों पर इन मशीनों को लगाने का खर्च 80 लाख रुपये आएगा।

मरीजों तक दवाएं पहुंचाना चाहती है सरकार
इन मशीनों में दवाओं को स्टोर किया जा सकेगा। ये मशीनें दवा बांटने के अलावा उसकी ट्रैकिंग और डिस्ट्रीब्यूशन पर भी नजर रख सकेंगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'हम चाहते हैं कि मरीज बिना किसी समस्या के मुफ्त दवाओं का पूरा उपयोग करें।' बता दें कि तमिलनाडु मेडिकल सर्विस कॉर्पोरेशन दवाएं खरीदता है और सरकारी अस्पतालों में इन्हें मुफ्त में बांटता है।

मंगलवार को राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सी विजय भाष्कर ने कहा था कि इलाज को सुधारने के लिए 47 ब्लॉक में पेशेंट सपॉर्ट ग्रुप बनाए जाएंगे। इसके अलावा डायबीटीज से पीड़ित गर्भवती महिलाओं के लिए भी कार्यक्रम शुरू किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *