तनाव से दूर रखने के लिए अलीराजपुर की पुलिस को सिखाया जा रहा है योग

मध्य प्रदेश पुलिस ने फैसला किया है कि अब हर रोज पुलिस के जवान 40 मिनट योग करेंगे. अलीराजपुर जिले में पुलिस अधिक्षक कार्यालय हो या थाना हर जगह पुलिस ने योगा करना शुरू कर दिया है. योगा के माध्यम से पुलिस को तनाव, मानसिक बिमारियों और अन्य तरह की गंभीर बिमारीयों से दूर रखने के प्रयास किए जा रहे हैं.

एडीशनल एसपी ने बताया कि शासन ने आदेश दिए हैं कि कि हर जिले में योगा टिचर रखे जाए. लेकिन पिछले दिनों आचार संहिता के कारण हम ये नहीं कर पाये थे. अब हमने योगा टिचर रखकर योगा शुरू कर दिया है जो पुलिस अधिक्षक कार्यालय सहित थानों पर भी किया जा रहा है.

योगा के शुरू होने से पुलिसकर्मीयों में एक अलग सी उमंग आ गई है. रोजाना सभी पुलिसकर्मी योगा करने आ रहे हैं. उनका कहना है कि योगा करने से उन्हें कुछ ही समय में अच्छा महसूस होने लगा है. अब हमें हर रोज 40 मिनट अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दिए जा रहे हैं, जो बहुत अच्छी पहल है.

वहीं योगा टीचर का कहना है कि पुलिस के कार्य में काफी तनाव व प्रेशर रहता है, जिसकी वजह से पुलिस की नौकरी करने वाले वो अधिकारी हो या सिपाही हमेशा तनाव में रहता है. योगा करने से इनको तनाव, प्रेशर व अन्य मानसिक रोगों से दूर रखा जा सकेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *