डिलिवरी सर्विस ने हुवावे फोन यूएस ले जाने से किया इनकार, दिया बैन का हवाला

यूएस सरकार की ओर से चाइनीज स्मार्टफोन मेकर कंपनी हुवावे को ट्रेड बैन लिस्ट में डाल दिया गया है, जिसके बाद हुवावे के स्मार्टफोन और लैपटॉप बिजनस पर बुरा असर पड़ा है। यह बैन केवल व्यापार पर लगाया गया है और दोनों के बीच रेग्युलर डिलिवरी पर कोई रोक नहीं है लेकिन सामने आए एक मामले में डिलिवरी सर्विस फेडएक्स ने हुवावे डिवाइस यूएस ले जाने से इनकार कर दिया।

सामने आए मामले में PC Magazine ने एक Huawei P30 स्मार्टफोन अपने यूके ऑफिस से यूएस ऑफिस भेजा था। कुछ दिन बाद डिलिवरी सर्विस की ओर से पैकेज उन्हें वापस भेज दिया गया। डिवाइस वापस भेजने की वजह की स्लिप बॉक्स पर चिपकाई गई, जिसमें लिखा गया, 'यूएस सरकार, हुवावे और चीन सरकार के बीच चल रही दिक्कतों के चलते पार्सल फेडएक्स की ओर से वापस किया गया।'

The Verge की रिपोर्ट में लिखा गया है कि फेडएक्स को पार्सल में मौजूद फोन के निर्माता के बारे में पहले से पता था, जिसके चलते वह पैकेज वापस करने के साथ वजह भी दे सका। वहीं, ऐसा करने के पीछे कोई कानूनी बाध्यता या बड़ी वजह नहीं है और साफ है कि फेडएक्स ने बैन को गलत संदर्भ में लिया और किसी भी तरह की कानूनी दिक्कत से बचने के लिए डिवाइस यूएस ले जाने से इनकार कर दिया।

बैन के बाद अमेरिका की कोई भी कंपनी हुवावे के साथ किसी भी तरह का बिजनस नहीं कर सकती और हुवावे अमेरिका से कोई प्रॉडक्ट या सर्विस भी नहीं ले सकता। हालांकि, डिलिवरी से इनकार की बात करें तो ऐसा करने की कोई वजह नहीं थी और डिलिवरी से बैन का कोई कनेक्शन नहीं है। ऐसा हुआ तो यूएस का कोई यूजर चीन से हुवावे प्रॉडक्ट्स मंगवा भी नहीं सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *