ठंड के चपेट में पूर्वोत्तर के राज्य, नागालैंड में चार दशकों में पहली बार बर्फबारी

गुवाहाटी
देश के पूर्वोत्तर हिस्से में भी कपकपाती ठंड के साथ शीतलहर जैसे हालात बन रहे हैं। वहीं नागालैंड में कुछ स्थानों पर लगभग चार दशकों में पहली बार बर्फबारी देखने को मिली है। स्थानीय मौसम विभाग के अनुसार गुवाहाटी, अरुणाचल प्रदेश, राजधानी ईटानगर में शीतलहर चल रही है। सोमवार को 2.9 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ पूर्वोत्तर में ईटानगर सबसे ठंड राजधानी रही।

वहीं मणिपुर की राजधानी इंफाल में भी इसी तरह की स्थिति देखने को मिली है। सोमवार को 3 डिग्री सेल्सियस के साथ दूसरे नंबर पर रहा। गुवाहाटी में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस, शिलॉन्ग में 5 डिग्री सेल्सियस और नागालैंड के कमर्शियल हब दीमापुर में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

नागालैंड में चार जिलों जुन्हेबोतो, किफिरे, फेक, तुएनसांग में कुछ हिस्सों में 37 साल के बाद पिछले सप्ताह बर्फबारी हुई है। बर्फ से ढके कुछ स्थानों की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार सप्ताह के पहले दो दिनों में इन क्षेत्रों में मौसम ज्यादातर शुष्क रहेगा और अगले तीन दिनों में हल्की बारिश भी होने की संभावना है। सोमवार और मंगलवार को अरुणाचल प्रदेश को छोड़कर क्षेत्र के सभी राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर घने कोहरे की चेतावनी भी जारी की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *