ट्रेड वॉर कम होने के मिले संकेत, सेंसेक्स 793 अंक मजबूत होकर बंद

मुंबई
भारतीय शेयर बाजार के लिए सप्‍ताह का पहला कारोबारी दिन शानदार रहा.  ग्‍लोबली तनाव के माहौल में सोमवार को जब भारतीय शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत हुई तो उम्‍मीद के मुताबिक रौनक देखने को मिली. दरअसल, बीते शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) पर लगाए गए सरचार्ज को वापस ले लिया है. इसके बाद पहले कारोबारी दिन शुरुआती मिनटों में सेंसेक्‍स 400 अंक मजबूत होकर 37 हजार 100 के स्‍तर को पार कर गया.

हालांकि कुछ देर में ही चीन-अमेरिका के बीच ट्रेड वॉर की आशंका का साया बाजार पर मंडराने लगा और फिर सेंसेक्‍स-निफ्टी लाल निशान पर कारोबार करने लगे. इस बीच, दोपहर में अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने चीन के साथ तनाव कम करने के संकेत दिए. इसके बाद बाजार ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली. कारोबार के अंत में सेंसेक्स करीब 793 अंक मजबूत होकर 37,494.12 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी भी 225 अंक बढ़कर 11,054.05 के सतर पर बंद हुआ.  

क्‍या कहा डोनाल्‍ड ट्रंप ने

अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि अमेरिका और चीन के बीच व्यापार वार्ता जल्द शुरू होगी. ट्रंप ने जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान पत्रकारों से कहा, ‘‘ चीन के अधिकारियों ने फोन किया. उन्होंने कहा कि आइये, फिर से बातचीत करें, तो हम जल्द ही वार्ता शुरू करेंगे. ’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *