ट्रंप से मुलाकात के लिए किम जोंग-उन निकले, इस मुलाकात पर दुनिया की नजर

 
डैनडोंग 

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के साथ दूसरे शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए निकल चुके हैं। वियतनाम की राजधानी हनोई तक का सफर किम अपने खास लोगों के साथ ट्रेन से ही कर रहे हैं। 2700 किमी. की इस यात्रा में इनकी ट्रेन चीन से होकर भी गुजरी। उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने भी किम के सफर पर निकलने की पुष्टि की। 
ट्रंप के साथ बैठक में किम की बहन भी होंगी साथ 
उत्तर कोरिया की सरकारी संवाद समिति कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने अपनी खबर में बताया कि अमेरिका के साथ वार्ता में एक मुख्य वार्ताकार किम योंग चोल होंगे। उत्तर कोरियाई नेता की बहन किम यो जोंग भी किम के साथ सफर पर निकले हैं। सिंगापुर में पिछले साल हुई वार्ता के बाद किम की यह वार्ता बहुत खास मानी जा रही है। चीन के साथ दूसरे देश भी इस मुलाकात पर अपनी नजर बनाए हुए हैं। 

हवाई जहाज के सफर से डरते हैं किम जोंग-उन? 
2700 किमी. की यात्रा के लिए किम ने हवाई मार्ग के स्थान पर ट्रेन को ही चुना। चीन से वियतनाम तक यात्रा करने में 2 दिन से अधिक का समय लग सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार किम गुरुवार को हनोई पहुंचेंगे। किम जोंग के पिता किम जोंग इल को भी हवाई जहाज में सफर करना पसंद नहीं है। रूसी मीडिया में प्रकाशित खबर के अनुसार किम जिस ट्रेन में सफर करते हैं, वह सुरक्षा और सुविधाओं के लिहाज से काफी आलीशान है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार किम जोंग-उन सुरक्षा कारणों से ट्रेन में सफर करते हैं। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *