टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली नंबर वन से फिसले, स्टीव स्मिथ पहुंचे टॉप पर

 

नई दिल्ली
जमैका टेस्ट में पहली बॉल पर आउट होने वाले विराट कोहली को टेस्ट रैंकिंग में इसका खामियाजा भुगतना पड़ा है। आईसीसी द्वारा मंगलवार को जारी टेस्ट रैंकिंग में अब टीम इंडिया के कप्तान बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर वापसी की है। स्मिथ के अब रैंकिंग में 904 अंक हैं, जबकि 903 अंकों के साथ विराट कोहली दूसरे स्थान पर आ गए हैं।

विराट कोहली ने जमैका टेस्ट की पहली पारी में 76 रन बनाए थे। लेकिन दूसरी पारी में जब विराट बैटिंग पर आए तो वह पहली ही गेंद पर केमार रोच का शिकार हो गए। इससे विराट के पॉइंट्स में कटौती हुई और एशेज में तीसरा टेस्ट मिस करने वाले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के पास विराट से 1 अंक ज्यादा हो गया, जिससे उन्होंने अगस्त 2018 के बाद पहले स्थान पर वापसी की है।

स्मिथ दिसंबर 2015 से अगस्त 2018 तक लगाातर नंबर 1 पोजिशन पर कायम थे। इसके बाद मार्च 2018 में उन्हें साउथ अफ्रीका में एक टेस्ट मैच में बॉल टैंपरिंग में दोषी पाया गया, जिससे उन पर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने एक साल का प्रतिबंध लगाया।

एशेज टेस्ट के पहले मैच में स्मिथ ने शानदार वापसी की और अभी उन्होंने दो टेस्ट की तीन पारियां ही खेली थीं कि विराट से अपना पहला स्थान हासिल कर लिया। इन तीन पारियों में स्मिथ ने कुल 378 (144, 142 और 92) रन बनाए। स्मिथ के पास मौजूदा एशेज में अभी दो टेस्ट और हैं यानी उनके पास यह मौका भी होगा कि वह विराट से अपने एक अंक के इस मामूली अंतर को और बढ़ा सकें।

लॉर्ड्स टेस्ट में सिर पर गेंद लगने के चलते स्मिथ को दूसरे टेस्ट से हटना पड़ा था और उनकी जगह मार्नस लाबुशेन को मौका मिला था। इससे पहले स्मिथ ने एशेज के पहले टेस्ट (बर्मिंगम) की दोनों पारियों में (144 और 142) शतक जमाकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी। इसके बाद लॉर्ड्स की पहली पारी में भी उन्होंने 92 रन की पारी खेली थी। इसी दौरान उनकी गर्दन पर उन्हे जोफ्रा आर्चर का एक तेज बाउंसर जा लगा था और इसके बाद स्मिथ को अगले दिन सिर दर्द की शिकायत हुई तो उन्होंने इस टेस्ट से अपना नाम वापस ले लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *