टेनिस में फिक्सिंग का साया , टॉप प्लेयर पर शक

बर्लिन
दुनिया के टॉप-30 खिलाड़ियों में शामिल एक खिलाड़ी सहित कुल 135 खिलाड़ी 3 यूरोपियन देशों के अलावा अमेरिका में जारी मैच फिक्सिंग जांच में संदेह के घेरे में हैं। जर्मन मीडिया में आई खबरों के मुताबिक जांचकर्ताओं को यकीन है कि इसमें कुल 135 खिलाड़ी शामिल हैं। दैनिक समाचार पत्र ‘डाइ वेल्ट’ और प्रसारक ‘जेडडीएफ’ की संयुक्त रिपोर्ट के अनुसार टॉप-30 में शामिल एक पुरुष खिलाड़ी पर संदेह है। इस खिलाड़ी ने तीन एटीपी टूर खिताब जीते हैं।

आर्मेनिया का कनेक्शन
रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि आर्मेनियाई सट्टेबाजी माफिया नेटवर्क का हाथ इस मैच फिक्सिंग मामले में है। बेल्जियम के सरकारी अभियोजक एरिक बिसचोप ने जेडडीएफ से कहा कि हम आर्मेनियाई सट्टेबाजी माफिया नेटवर्क के बारे में बात कर रहे हैं जो यूरोप में सात देशों में फैला है और बड़े स्तर पर हेराफेरी करता है। उन्होंने कहा कि फिक्स किए गए मैचों पर लगे सैकड़ों छोटे-छोटे सट्टे शामिल हैं जिसमें प्रत्येक मामले में लाखों यूरो की कमाई की गई।

जेडडीएफ और डाइ वेल्ट ने अर्जेंटीना के पूर्व खिलाड़ी मार्को ट्रुंगेलिटी से भी बात की जिन्होंने दावा किया था कि सट्टेबाजों ने उनसे संपर्क किया था। ट्रुंगेलिटी ने कहा कि टॉप-50 में शामिल प्रफेशनल खिलाड़ियों ने भी मैच फिक्स किए हैं। यह सभी स्तरों पर होता है। वैसे इस साल जनवरी में स्पेन की पुलिस ने एक आर्मेनियाई गैंग द्वारा की गई मैच फिक्सिंग के मामले की जांच के दौरान 15 लोगों को गिरफ्तार किया था। वैसे दावा तो यह भी किया गया था कि गिरफ्तार किए गए लोगों में स्पेन के टेनिस खिलाड़ी मार्क फोर्नेल मेस्ट्रेस भी शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *