टी20 सीरीज जीत पर भारत की नजर, पंत पर सभी की निगाहें

वेलिंग्टन
विदेशी सरजमीं पर पिछले तीन महीने में जीत की नई इबारत लिख रही टीम इंडिया की नजरें अब न्यू जीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज जीतने पर हैं। विराट कोहली की अनुपस्थिति में रोहित शर्मा टीम का नेतृत्व करेंगे और भारत बुधवार को न्यू जीलैंड के खिलाफ पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के साथ ही एक और सीरीज जीतने की ओर कदम बढाने के मकसद से उतरेगा। ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक दौरे के बाद यहां वनडे सीरीज 4-1 से जीतने वाली भारतीय टीम की नजरें पहली बार न्यू जीलैंड में टी20 सीरीज जीतने पर लगी हैं। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा, ‘हम भी इंसान हैं और हमारे शरीर को भी आराम चाहिए। हम जीत की लय कायम रखकर सीरीज अपने नाम करना चाहेंगे।’

पंत पर नजरें
पिछली वनडे सीरीज के जरिये भारत को विश्व कप का टीम संयोजन तय करने में काफी मदद मिली। अब भी कुछ जगह खाली है और टी20 सीरीज के जरिये टीम प्रबंधन तय कर लेगा कि मई से जुलाई तक इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में भारतीय टीम में कौन-कौन होगा। युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत वनडे सीरीज का हिस्सा नहीं थे और वह तीन टी20 मैचों की सीरीज में अपनी उपयोगिता साबित कर चयन का दावा पुख्ता करना चाहेंगे। 

धोनी की वापसी
पूर्व कप्तान और अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी की टी20 टीम में वापसी हुई है जिन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज से बाहर कर दिया गया था। उन्होंने आखिरी टी20 मैच पिछले साल जुलाई में खेला था। दिनेश कार्तिक के लिए भी यह सुनहरा मौका है जिन्होंने फिनिशर के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन अंतिम एकादश में जगह पक्की नहीं कर सके हैं। 

रायुडू लगभग तय
अंबाती रायुडू ने पांचवें वनडे में 90 रन बनाकर अपना चयन लगभग तय कर लिया। 19 बरस के शुभमन गिल ने अपनी प्रतिभा की झलक आखिरी दो वनडे में दिखाई। कोहली की गैर मौजूदगी में उन्हें फिर तीसरे नंबर पर उतारा जा सकता है। कृणाल पंड्या और तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल भी टीम में शामिल हैं। धवन पिछले तीन वनडे में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके और वह शानदार प्रदर्शन के साथ दौरे का अंत करना चाहेंगे। 

मेजबान टीम का ऐसा है रेकॉर्ड 
मेजबान न्यू जीलैंड टीम वनडे सीरीज 1-4 से हारने के बाद प्रतिष्ठा बचाने के इरादे से खेलेगी। उसने 2008-09 में यहां खेली गई टी20 सीरीज में भारत को 2-0 से हराया था। इसके बाद 2012 में दो मैचों की सीरीज 1-0 से जीती और भारत में 2017-18 में 1-2 से हार गए। 

गेंदबाज उठाना चाहेंगे फायदा 
वेस्टपैक स्टेडियम पर रविवार को गेंद ने शुरू में स्विंग ली थी और कीवी तेज गेंदबाज इसका पूरा फायदा उठाना चाहेंगे। पेसर ट्रेंट बोल्ट को हालांकि इस टी20 सीरीज में आराम दिया गया है। हरफनमौला डेरिल मिशेल और तेज गेंदबाज ब्लेयर टिकनेर की यह पहली सीरीज है। 

टीमें : भारत-रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एम एस धोनी, कृणाल पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद, शुभमन गिल, विजय शंकर, हार्दिक पंड्या, मोहम्मद सिराज 
न्यू जीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), डग ब्रैसवेल, कोलिन डि ग्रैंडहोम, लोकी फर्ग्युसन, स्कॉट के, कोलिन मुनरो, डेरिल मिशेल, मिशेल सैंटनर, टिम सेफर्ट, ईश सोढी, टिम साउदी, रोस टेलर, ब्लेयर टिकनर, जेम्स नीशाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *