टीम इंडिया के लिए बुरी खबर, विराट कोहली के अंगूठे से निकला खून, हो सकता है फ्रैक्चर!

 

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार के बाद भारतीय टीम के चेहरे पर मुस्कुराहट लौट आई है. टीम ने वेस्टइंडीज दौरे पर पहले तीन मैचों की टी-20 सीरीज अपने नाम की और अब वनडे सीरीज पर भी 2-0 से कब्जा जमाया. अब टीम को दो मैचों की टेस्ट सीरीज में वेस्टइंडीज का सामना करना है. इस सीरीज के साथ ही भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप  में अपने अभियान का भी आगाज कर लेगी.

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे में भारतीय टीम ने कप्तान विराट कोहली के शानदार नाबाद शतक की बदौलत वेस्टइंडीज को 6 विकेट से मात दी. विराट ने इस मैच में 99 गेंदों पर 114 रन बनाए. इस पारी में भारतीय कप्तान ने 14 चौके लगाए. हालांकि उन्हें एक जीवनदान भी मिला जब पारी की शुरुआत में ही शे होप ने विकेट के पीछे विराट का कैच टपका दिया. तब कोहली महज 11 रन बनाकर ही खेल रहे थे. इसके बाद उन्होंने कोई मौका नहीं दिया और टीम को जीत दिलाकर ही मैदान से बाहर कदम रखा.

विराट कोहली वनडे क्रिकेट में अपने 43वें शतक के साथ ही एक दशक में 20 हजार अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. हालांकि इस पारी के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम के प्रशंसकों के लिए बुरी खबर भी आई है. दरअसल, बल्लेबाजी के दौरान तेज गेंदबाज कीमार रोच की एक उछाल लेती गेंद विराट कोहली के दाएं हाथ के अंगूठे में लगी.

गेंद लगने के बाद विराट के अंगूठे का नाखून उखड़ गया और उससे खून बहने लगा. इसके तुरंत बाद ही दर्द से कराहते कोहली ने फिजियो की ओर इशारा कर दिया. 27वें ओवर की दूसरी गेंद पर जब यह घटना घटी तो कोहली 85 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे. इसके बाद बल्लेबाजी के दौरान उन्हें कई बार हाथ झटकते भी देखा गया.

हो सकता है फ्रैक्चर
विराट कोहली वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज कीमार रोच की गेंद पर चोटिल होने के बाद जिस तरह कराहते दिखे, उससे माना जा रहा है कि उनकी चोट गंभीर हो सकती है. उनके अंगूठे में फ्रैक्चर होने की आशंका भी है. हालांकि मैच के बाद जब उनसे इस चोट के बारे में पूछा गया तो उन्होंने सीधे तौर पर कोई जवाब नहीं दिया कि वह बिल्कुल ठीक हैं या नहीं. बल्कि उन्होंने कहा कि नाखून उखड़ गया है, मुझे नहीं लगता कि इसमें फ्रैक्चर हुआ है.

 

शिखर धवन की चोट बाद में हो गई थी गंभीर
बता दें कि वर्ल्ड कप के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ओपनर शिखर धवन  के बाएं हाथ के अंगूठे में भी पैट कमिंस  की गेंद लगी थी. हालांकि इस मैच में उन्होंने बल्लेबाजी करना जारी रखा और शतक लगाकर टीम इंडिया को जीत भी दिलाई. लेकिन शुरुआत में उनकी चोट को भी बहुत अधिक गंभीर नहीं माना जा रहा था, लेकिन बाद में उसी चोट की वजह से उन्हें पूरे वर्ल्ड कप से ही बाहर होना पड़ा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *