टिकटॉक ने में डाउनलोड 112.9 मिलियन का आंकड़ा छू लिया

टिकटॉक के लिए फरवरी लगातार दूसरा सफल महीना साबित हुआ है। इस महीने भी टिकटॉक ने सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले ऐप के मामले में दिग्गज वॉट्सऐप और फेसबुक को पीछे छोड़ दिया है। दुनियाभर में टिकटॉक के सबसे ज्यादा रजिस्टर्ड डाउनलोड्स हुए हैं। फरवरी में ऐंड्रॉयड व आईओएस को मिलाकर टिकटॉक ऐप दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बन गया। सेंसर टॉवर की एक नई रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है। डाउनलोड और रेवेन्यू ग्रोथ के मामले में टिकटॉक के लिए फरवरी बेहतरीन रहा।

याद दिला दें कि इस साल जनवरी में टिकटॉक सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला नॉन-गेम ऐप बन गया था। सोशल विडियो ऐप ने इस महीने अपने ही 104.7 मिलियन डाउनलोड के रिकॉर्ड को तोड़ 112.9 मिलियन का आंकड़ा छू लिया। सेंसर टॉवर की रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि फरवरी में टिकटॉक का रेवेन्यू 50.4 मिलियन डॉलर रहा जो पिछले साल फरवरी की तुलना में 784.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी है। इसके अलावा टिंडर और यूट्यूब के बाद टिकटॉक ने सबसे ज्यादा कमाई करने वाले नॉन-गेम ऐप में तीसरा नंबर हासिल किया।

चीन के यूजर्स ने खर्च किया सबसे ज्यादा पैसा
टिकटॉक के सबसे ज्यादा यूजर चीन में है, जहां यह ऐप Douyin नाम से उपलब्ध है। चीन में यूजर्स ने करीब 46 मिलियन डॉलर खर्च किए जिससे इस महीने रेवेन्यू बढ़कर 91 प्रतिशत हो गया। इसके बाद अमेरिका ने 3 मिलियन डॉलर और ग्रेट ब्रिटेन ने 2,16,000 डॉलर खर्च किए।

भारत में टिकटॉक की ग्रोथ की बात करें तो भारत में यह अभी भी सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला ऐप्स बना हुआ है। ग्लोबली टिकटॉक के कुल डाउनलोड में 46.6 मिलियन भारत में हैं यानी 41.3 फीसदी यूजर्स भारत से हैं। फरवरी में डाउनलोड की संख्या भी 64.8 प्रतिशत बढ़ी। ब्राजील धीरे-धीरे भारत के बराबर आ रहा है। इस महीने ब्राजील में 9.7 मिलियन डाउनलोड हुए। अमेरिका में टिकटॉक को 6.4 मिलियन बार डाउनलोड किया।

टिकटॉक के कुल डाउनलोड्स के आंकड़ों को गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से जुटाया गया है। इसमें चीन और दूसरे मार्केट्स में थर्ड पार्टी डाउनलोड्स शामिल नहीं है। गूगल प्ले पर 93.2 मिलियन ऐप इंस्टॉल हुए हैं जबकि ऐप स्टोर पर यह संख्या 19.7 मिलियन है। कुल मिलाकर कहें तो टिकटॉक को लॉन्च के बाद से अब तक 19.7 मिलियन बार डाउनलोड किया जा चुका है। उम्मीद की जा रही है कि इस साल टिकटॉक सबसे ज्यादा नॉन-गेम डाउनलोड करने के मामले में वॉट्सऐप को पीछे छोड़ देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *