झारखंड की इन 10 VIP सीटों पर सबकी नजर, त्रिकोणीय लड़ाई में घिरे रघुवर दास

 
नई दिल्ली 

झारखंड की सत्ता किसके पास जाएगी, अब फैसले की घड़ी आ गई है. मतदान के बाद परिणाम को लेकर उत्सुकता है ही, लोगों की नजरें सूबे की वीआईपी सीटों पर भी हैं. इनमें मुख्यमंत्री रघुबर दास, विपक्ष के नेता और महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हेमंत सोरेन की सीटें भी शामिल हैं.

मुख्यमंत्री रघुवर दास जमशेदपुर ईस्ट से चुनावी संग्राम में उतरे हैं, जहां उन्हीं के मंत्रिमंडल में शामिल रहे सरयू राय के साथ ही कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ कड़ी चुनौती दे रहे हैं. दूसरी तरफ हेमंत सोरेन दो सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं. सोरेन अपनी पुरानी सीट दुमका के साथ ही बरहेट से चुनाव लड़ रहे हैं. पिछले चुनाव में लुईस मरांडी ने सोरेन को शिकस्त दी थी.

धनवार से मैदान में हैं मरांडी

प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री और झारखंड विकास मोर्चा के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी धनवार सीट से चुनाव मैदान में हैं. पिछले चुनाव इस सीट पर शिकस्त खा चुके मरांडी को भाजपा के लक्ष्मण प्रसाद सिंह और और माले के राजकुमार यादव से है. धनवार में केवल मरांडी नहीं, उनकी पार्टी का सियासी वजूद भी टिका हुआ है. कभी भाजपा के दिग्गज नेता रहे मरांडी 2009 से कोई चुनाव नहीं जीत सके हैं.

सिल्ली से सुदेश आजमा रहे किस्मत

रघुबर सरकार में शामिल रही एजेएसयू के अध्यक्ष सुदेश महतो सिल्ली विधानसभा सीट से किस्मत आजमा रहे हैं. सियासत के मौसम वैज्ञानिक सुदेश सिल्ली विधानसभा सीट से चुनाव जीतते रहे हैं, लेकिन 2014 में उन्हें मात खानी पड़ी थी. वह उपचुनाव भी लड़े, लेकिन विधानसभा पहुंचने में असफल रहे. इस बार सुदेश को जेएमएम की सीमा महतो की चुनौती से जूझना पड़ रहा है.

चक्रधरपुर से लड़ रहे भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष

झारखंड भाजपा के अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा चक्रधरपुर विधानसभा सीट से किस्मत आजमा रहे हैं. चक्रधरपुर से प्रदेश अध्यक्ष के चुनाव लड़ने के कारण पार्टी की साख दांव पर है. गिलुवा के पक्ष में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने भी जनसभा को संबोधित किया और इस दौरान कई दफे राम मंदिर का उल्लेख किया. गिलुवा के सामने झामुमो ने सीटिंग विधायक शशिभूषण सामद का टिकट काटकर सुखराम उरांव को उतारा है. सामद भी झाविमो के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं.

रांची सीट बरकरार रख पाएंगे सीपी सिंह?

प्रदेश की राजधानी होने के कारण रांची विधानसभा सीट हमेशा ही हॉट सीटों की सूची में रहती है. इस सीट से भाजपा के उम्मीदवार और रघुबर दास मंत्रिमंडल में शामिल रहे सीपी सिंह एक बार फिर मैदान में हैं. सीपी सिंह इस सीट से लगातार जीतते रहे हैं, लेकिन इस बार उन्हें जेएमएम की महुआ मांझी से कड़ी चुनौती मिल रही है. आजसू के टिकट पर वर्षा गाड़ी और पवन शर्मा से भी सिंह को तगड़ी चुनौती मिल रही है.

झरिया में सिंह परिवार की बहुएं आमने- सामने

झरिया सीट से पूर्व विधायक सूर्यदेव सिंह के परिवार की दो बहुएं आमने- सामने हैं. सूर्यदेव सिंह की बहु और पूर्व विधायक संजीव सिंह की पत्नी रागिनी सिंह भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं, वहीं सूर्यदेव सिंह के भाई राजनारायण सिंह की बहु और स्वर्गीय नीरज सिंह की पत्नी पूर्णिमा सिंह कांग्रेस के टिकट पर चुनावी चुनौती दे रही हैं. साल 2014 के चुनाव में संजीव और नीरज आमने- सामने थे, जिसमें बाजी संजीव सिंह के हाथ लगी थी. बाद में नीरज सिंह की बदमाशों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. नीरज की हत्या का आरोप संजीव पर लगा, जिसके बाद दोनों परिवारों के बीच दूरियां और बढ़ती चली गईं.

डालटनगंज में चलेगा किसका जोर

नक्सल प्रभावित पलामू जिले की डालटनगंज विधानसभा सीट पर पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी कांग्रेस के टिकट पर मैदान में हैं, जिन्हें भाजपा के टिकट पर आलोक चौरसिया मैदान में हैं. इस सीट पर प्रथम चरण में मतदान हुआ था. मतदान के दौरान हुए बवाल से यह सीट चर्चा में आई थी.

जहां हारे थे सोरेन, नक्सली ने ठोकी ताल

रांची के तमाड़ विधानसभा क्षेत्र का नाम आते ही 2009 का उपचुनाव याद आ जाता है, जब मुख्यमंत्री रहते हुए जेएमएम सुप्रीमो शिबू सोरेन हार गए थे. निवर्तमान विधायक और पूर्व मंत्री रमेश मुंडा के पुत्र विकास मुंडा को इस बार नक्सली कुंदन पाहन और गोपाल कृष्ण उर्फ राजा पीटर से चुनौती मिल रही है. बता दें कि रमेश मुंडा की नक्सलियों ने साल 2008 में हत्या कर दी थी. इस हत्या का आरोप कुंदन पर और हत्या कराने का आरोप राजा पीटर पर लगा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *