जिस डैम के टूटने से मर गए 20 लोग, उसके लिए केकड़ों को जिम्मेदार बता रहे मंत्री

 
मुंबई 

महाराष्ट्र के देवेंद्र फडणवीस सरकार में मंत्री तानाजी सावंत ने रत्नागिरी में तिवारे डैम टूटने के पीछे अजीब तर्क दिया है. जल संसाधन मंत्री तानाजी सावंत ने कहा है कि रत्नागिरी जिले में स्थित तिवारे डैम टूटने की वजह बांध में पाए जाने वाले केकड़े हैं. शिवसेना विधायक तानाजी सावंत 16 जून को महाराष्ट्र मंत्रिमंडल में शामिल हुए हैं.

तानाजी सावंत ने कहा कि इस डैम में बड़ी संख्या में केकड़े पाए जाते हैं, जिन्होंने डैम की दीवार में छेद कर दिया, इससे पानी का लीकेज हुआ और इसी के कारण बांध की दीवार टूट गई. बता दें कि 2-3 जुलाई की रात को महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में स्थित तिवारे डैम टूट गया था. इसकी चपेट में आकर 23 लोग बह गए, जिसमें से 20 की लाश मिल चुकी है, जबकि 3 लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं.
 
डैम टूटने की घटना का बचाव करते हुए तानाजी सावंत ने दावा किया कि डैम में मौजूद केकड़ों की भारी तादाद की वजह से डैम टूटा है. तानाजी सावंत शिवसेना के सांसद है और दिलचस्प तथ्य यह है कि पार्टी में उनके सहयोगी और स्थानीय विधायक सदानंद चव्हाण इस डैम के ठेकेदार हैं.

जल संसाधन मंत्री तानाजी सावंत का एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में तानाजी सावंत कहते हुए दिखाई दे रहे हैं, "नहीं, नहीं ये ऐसा नहीं है, ये डैम 2004 में काम करने लगा था, इसमें पिछले 15 साल से पानी संग्रह किया जा रहा था, लेकिन तबतक कुछ नहीं हुआ, ऐसा नहीं है कि ये डैम कुछ समय तक खाली था, फिर इसमें पानी संग्रह किया गया और फिर इससे पानी रिसने लगा. इस डैम में केकड़ों की बड़ी समस्या है, इसी वजह से इस बांध में लीकेज हुआ…गांव वालों ने डैम से जुड़ी जो भी समस्या सिंचाई विभाग को बताई उसका तुरंत निदान किया गया, लेकिन जो कुछ भी हुआ है वो दुर्भाग्यपूर्ण है."

महाराष्ट्र में 30 जून से लेकर 3 जुलाई में भारी बारिश हुई थी. इसकी वजह से सिर्फ मुंबई में ही 30 लोगों की मौत हो गई थी. इसके अलावे पुणे में भी दीवार गिरने से 20 से 21 लोगों की मौत हो गई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *