जिले के पांच ग्राम पंचायतों के हितग्राहियों को मिल रहा है पौष्टिक भोजन

उत्तर बस्तर कांकेर
प्रदेश को कुपोषण मुक्त एवं स्वस्थ्य राज्य बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए राज्य सरकार ने 05 जुलाई को कांकेर सिंगारभाट गोंडवाना भवन में शिशुवती माताएं, किशोरी बालिकाएं और 06 माह से 03 वर्ष तक के बच्चों को पौष्टिक भोजन देने के कार्य शुभारंभ किया गया। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप प्रदेश के कुपोषण प्रभावित जिलों में पौष्टिक आहार दिया जा रहा है। बस्तर संभाग के चुनिंदा पंचायतों से शुरू होकर अतिशीघ्र राज्य के सभी समस्या ग्रस्त जिलों में भी लागू किया जाएगा। कांकेर जिले को कुपोषण मुक्त बनाने किलकारी पौष्टिक भोजन सुपोषण अभियान का शुभारंभ किया गया।

कांकेर जिले पांच ग्राम पंचायत में शुभारंभ किया गया है। कांकेर के सिंगारभाट, भानुप्रतापपुर के हेटारकसा, दूर्गकोंदल के हाटकोंदल, अंतागढ़ के कोलियारी और कोयलीबेड़ा के सुलंगी हितग्राहियों को पौष्टिक भोजन दिया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत 6 माह से 03 वर्ष तक के सभी बच्चों को, पोषक माताओं एवं 11 वर्ष से 18 वर्ष की शाला त्यागी बालिकाओं को गर्म पका पौष्टिक भोजन एवं अंडा, केला प्रतिदिन महिला समूह के माध्यम से जिला प्रशासन के सहयोग से प्रदान किया जा रहा है। प्रभारी मंत्री श्री गुरू रूद्र कुमार द्वारा सिंगारभाट पंचायत के 113 हितग्राहियों को पौष्टिक भोजन परोसकर कांकेर से किलकारी अभियान का शुभारंभ किया गया।

कोयलीबेड़ा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत सुलंगी में 6 माह से 03 वर्ष के बच्चों की संख्या 30, पोषक माताएं 7, शाला त्यागी किशोरी बालिकाएं 3 इस प्रकार कुल 40 हितग्राही लाभान्वित हो रही है। विकासखण्ड अंतागढ़ के ग्राम पंचायत कोलीयारी में 6 माह से 03 वर्ष के बच्चे की संख्या 66, पोषक माताएं 12 इस प्रकार कुल 78 हितग्राही पौष्टिक भोजन से लाभान्वित हो रही हैं। दुर्गकोदल विकासखण्ड के ग्राम पंचायत हाटकोंदल में 6 माह से 03 वर्ष के बच्चे की संख्या 83, पोषक माताएं 8 और शाला त्यागी किशोरी बालिकाएं 3 हैं इस प्रकार 94 हितग्राही पौष्टिक भोजन से लाभान्वित हो रही है। भानुप्रतापपुर विकासखण्ड के ग्राम पंचायत हेटारकसा में 6 माह से 03 वर्ष के बच्चे की संख्या 57, पोषक माताएं 12 और शाला त्यागी किशोरी बालिकाओं की संख्या 7 इस प्रकार कुल 76 हितग्राही पौष्टिक भोजन से लाभान्वित हो रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *