जियो बनी देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी, 33.13 करोड़ हुए कस्टमर्स

मुंबई  
मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की अगुवाई वाली रिलायंस जियो (Reliance) अपने शुरू होने के 3 वर्षों में ही देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर बन गई है. कंपनी के उपयोक्ताओं की संख्या 33.13 करोड़ है, जबकि वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) के ग्राहकों की संख्या घटकर 32 करोड़ रह गई है. रिलायंस इंडस्ट्रीज की ओर से पिछले हफ्ते जारी पहली तिमाही के नतीजों के मुताबिक इसकी सब्सिडरी कंपनी रिलायंस जियो के ग्राहकों की संख्या जून 2019 के आखिर में 33.13 करोड़ है.

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के मुताबिक जियो मई में एयरटेल को पछाड़ते हुए देश की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार सेवा प्रदाता बन गई थी. हालांकि तब वोडाफोन आइडिया देश की नंबर वन कंपनी थी. वोडाफोन आइडिया 39.75 करोड़ ग्राहक तथा 33.36 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ पहले स्थान पर थी लेकिन वोडाफोन आइडिया ने शुक्रवार को सूचित किया कि 30 जून को उसके ग्राहकों की संख्या घटकर 32 करोड़ रह गई. इससे पहले 31 मार्च को कंपनी ने ग्राहकों की संख्या 33.41 करोड़ होने की सूचना दी थी. उल्लेखनीय है कि वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्यूलर के मर्जर के बाद वोडाफोन आइडिया 40 करोड़ उपयोक्ता के साथ देश की सबसे बड़ी दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी बनकर उभरी थी.

मई महीने के दौरान जियो ने 81.80 लाख नये ग्राहक जोड़े. इस दौरान वोडाफोन आइडिया और एयरटेल के क्रमश: 56.97 लाख करोड़ और 15.08 लाख करोड़ ग्राहक कम हुए. इससे पहले अप्रैल महीने में वोडाफोन आइडिया पहले स्थान पर थी. अप्रैल में एयरटेल दूसरे स्थान पर तथा जियो तीसरे स्थान पर थी. यहां तक की आर्थिक संकट से जूझ रही भारत संचार निगल लिमिटेड (BSNL) ने मई के महीने में 2,125 नए वायरलेस सब्सक्राइबर्स जोड़े थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *