जारी है टीडीपी का राजनीतिक संकट, बीजेपी की नजर अब उसके दूसरे नेताओं पर

अमरावती
चार राज्यसभा सांसदों के बीजेपी में शामिल होने के बाद राजनीतिक संकट का सामना कर रही तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) की मुश्किलें और बढ़ने वाली हैं। हाल ही में हुए विधानसभा और लोकसभा चुनाव में एक फीसदी से भी कम वोट लाने वाली बीजेपी अब टीडीपी के और नेताओं को अपने पाले में खींचने की कोशिश कर रही है।

सूत्रों के मुताबिक, टीडीपी से बीजेपी में शामिल हुए राज्यसभा सांसद टीजी वेंकटेश वरिष्ठ नेता कोटला सूर्यप्रकाश रेड्डी से बातचीत कर रहे हैं और कुलनूर से दूसरे टीडीपी नेताओं को भी बीजेपी में शामिल होने के लिए मना रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री कोटला विजयभास्कर रेड्डी के बेटे सूर्यप्रकाश रेड्डी चुनाव से पहले ही टीडीपी में शामिल हुए। लंबे समय तक कांग्रेस का हिस्सा रहे सूर्यप्रकाश और उनकी पत्नी ने टीडीपी से टिकट से चुनाव लड़ा था, लेकिन दोनों को हार मिली।

अनंतपुर से टीडीपी से मजबूत नेता और पूर्व सांसद जेसी दिवाकर रेड्डी ने कहा कि उन्हें बीजेपी से आमंत्रण मिला है लेकिन वह अपनी पार्टी को छोड़ने वाले नहीं है। सूत्रों के अनुसार, बीजेपी के कई वरिष्ठ नेता रेड्डी के परिवार से संपर्क में थे और उन्हें भगवा दल में शामिल होने के लिए राजी करने में जुटे थे।

टीडीपी सांसद ने दलबदल को दी चुनौती
उधर, टीडीपी के चार सांसदों के एक गुट के बीजेपी में विलय के बाद शुक्रवार को टीडीपी सांसद जयदेव गल्ला ने इस दलबदल को चुनौती दी। इस बाबत वह राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू से मिले। मुलाकात करने वाले सांसदों में दो राज्यसभा सांसद के और तीन लोकसभा सांसद थे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, गल्ला ने कहा, 'गुरुवार को टीडीपी के चार राज्यसभा सदस्यों ने बीजेपी में विलय की बात दो-तिहाई बहुमत के आधार पर की थी। हमने राज्यसभा उपसभापति से मिलकर इसे चुनौती दी है।'

चार सांसद बीजेपी में हुए शामिल
बीजेपी में शामिल होने वाले राज्यसभा सांसद हैं- टीजी वेंकटेश, सीएम रमेश, वाईएस चौधरी और जीएम राव। गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि लंबे समय से इन सांसदों के मन में विचार आ रहा था कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जिस तरह देश आगे जा रहा है और आंध्र प्रदेश के विकास के लिए इन्हें बीजेपी में शामिल हो जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *