जामिया के 50 छात्रों की रिहाई के बाद तड़के 4 बजे खत्म हुआ PHQ के बाहर प्रदर्शन

 
नई दिल्ली 

नागरिकता कानून के विरोध में रविवार को दिल्ली के जामिया इलाके में जमकर हिंसा हुई. रविवार शाम प्रदर्शनकारियों ने कई बसें और बाइक फूंक दी. उपद्रवियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा और आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े. इसके बाद पुलिसकर्मियों ने अराजक तत्वों के जामिया मिलिया विश्वविद्यालय में घुसे होने के संदेह पर कैंपस से सभी छात्रों को बाहर निकाल दिया.

उधर विश्वविद्यालय प्रशासन और छात्रों का आरोप है कि पुलिस ने उनके साथ बर्बरता की. पुलिस के विरोध में रात 9 बजे से पुलिस हेडक्वार्टर के बाहर जामिया और जेएनयू के छात्र प्रदर्शन करने जमा हो गए. पुलिस हेडक्वार्टर के बाहर छात्रों का विरोध प्रदर्शन तड़के साढ़े चार बजे तक चला. इसके बाद छात्र पुलिस हेडक्वार्टर से रवाना हुए.

वहीं, इस घटना पर राजनीति भी जमकर शुरू हो गई. कांग्रेस ने रात 11.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मोदी सरकार को पुलिस कार्रवाई के लिए दोषी ठहराया. रात 12 बजे के करीब वरिष्ठ कांग्रेसी नेता सलमान खुर्शीद छात्रों को समर्थन देने पुलिस हेडक्वार्टर पहुंचे. वहीं, जामिया में हुई झड़प में साउथ ईस्ट डीसीपी चिन्मय बिस्वाल, एडिशनल डीसीपी साउथ, 2 एसीबी, 5 एसएचओ और इंसपेक्टर समेत कई पुलिसकर्मी घायल हुए हैं.

इसके अलावा होली फैमिली अस्पताल में कुल 51 छात्र भर्ती कराए गए थे. जिनमें से 41 छात्रों को मामूली उपचार के बाद वापस भेज दिया गया है. जबकि 10 अन्य छात्र अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं. 

जामिया में बवाल के चलते दिल्ली के 15 मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए गए. यहां मेट्रो नहीं रोकी जा रही. वहीं जामिया के आसपास के इलाकों में उत्पात की घटना को देखते हुए सोमवार को सभी स्कूल बंद रखने के आदेश दिए गए हैं.

दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग ने कहा- घायल छात्रों को रिहा करे पुलिस

वहीं, देर रात दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग ने कालकाजी पुलिस स्टेशन के एसएचओ को निर्देश दिया कि वो जामिया मिलिया के हिरासत में लिए गए छात्रों को रिहा करें. साथ ही छात्रों को इलाज के लिए अच्छे अस्पताल में भर्ती कराएं. अगर छात्रों को लेकर किसी भी तरह की कोई दिक्कत सामने आती है, तो इसके लिए एसएचओ व्यक्तिगत तौर पर जिम्मेदार होंगे. इसके बाद पुलिस ने हिरासत में लिए गए जामिया के सभी 35 छात्रों को रिहा कर दिया. इसके अलावा न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी पुलिस स्टेशन में हिरासत में रखे गए छात्रों को भी छोड़ दिया गया. पुलिस ने बताया कि हिरासत में लिए गए सभी 50 छात्रों को रिहा कर दिया गया है.

अलीगढ़ में 10-15  लोग हिरासत में लिए गए

इधर जामिया के बाद अलीगढ़ के एएमयू में भी बवाल हुआ है. वहां भी पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे हैं. एहतियातन अलीगढ़, सहारनपुर और मेरठ में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है. इस घटना के बाद उत्तर प्रदेश के DIG समेत अन्य पुलिस अधिकारी रविवार रात अलीगढ मुस्लिम युनिवर्सिटी पहुंचे. इस दौरान 10-15 असामाजिक तत्वों को हिरासत में भी लिया गया. इसके अलावा 16 दिसंबर को अलीगढ़ के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया है. वहीं, यूपी के पुलिस महानिरीक्षक (लॉ एंड ऑर्डर) प्रवीण कुमार ने कहा कि पूरे उत्तर प्रदेश में पूरी तरह से शांति है.

अन्य राज्यों में भी प्रदर्शन जारी

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ दिल्ली के अलावा पश्चिम बंगाल, पटना, बैंगलोर, गुवाहटी, उत्तराखंड और अलीगढ़ में भी पूरे दिन प्रदर्शन जारी रहा. पश्चिम बंगाल के विभिन्न हिस्सों में रविवार को लगातार तीसरे दिन विरोध प्रदर्शन को देखते हुए राज्य सरकार ने प्रदेश के छह जिलों में इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी है.

वहीं यूपी के अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में भी रविवार शाम छात्रों ने जबरदस्त हंगामा किया. पुलिस ने उन्हें रोकने के लिए लाठीचार्ज किया. साथ ही आंसू गैस का भी इस्तेमाल किया. हालात के मद्देनजर विश्वविद्यालय, 5 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है.वहीं इंटरनेट सेवा 16 दिसंबर की रात 10 बजे तक के लिए बंद कर दी गई है.

रविवार शाम जामिया इलाके में हिंसक हो गया CAA का विरोध प्रदर्शन

नागरिकता संशोधन कानून पर देश की राजधानी दिल्ली के जामिया इलाके में एक बार फिर से हिंसा हुई. रविवार शाम जामिया में प्रदर्शन काफी उग्र हो गया. पुलिस के मुताबिक प्रदर्शनकारियों ने कई बसों में आग लगा दी. आग बुझाने के लिए दमकल की 4 गाड़ियां मौके पर पहुंची थीं. बसों में लगी आग बुझाने के दौरान ही प्रदर्शनकारियों ने गाड़ियों पर हमला कर दिया, जिसमें एक फायरमैन को काफी चोटें आई हैं. जामिया की लाइब्रेरी में भी तोड़-फोड़ की गई है. कुछ देर अराजकता की स्थिति रहने के बाद पुलिस ने अब इलाके में फ्लैग मार्च किया है. अब हालात नियंत्रण में है. इलाके में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है. डीसीपी चिन्मय बिस्वाल ने कहा है कि स्थिति अब नियंत्रण में है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *