जानिए कितना सफल रहा मोदी का 7 दिन लंबा US दौरा, इन नेताओं से की मुलाकात

 
नई दिल्ली 

अमेरिका में भव्य स्वागत, ताबड़तोड़ द्विपक्षीय वार्ताओं और विदेशी नेताओं से मुलाकात के बाद शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वतन लौट आए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह विदेशी दौरा बेहद बिजी और सफल रहा.

एक सप्ताह के अमेरिकी दौरे के दरम्यान पीएम मोदी ने 42 विदेशी नेताओं से मुलाकात की. साथ ही 36 द्विपक्षीय वार्ताओं और 7 बहुपक्षीय वार्ताओं में हिस्सा लिया. उन्होंने हाउडी मोदी समारोह, ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम और संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र को संबोधित किया.
 
विश्लेषक पीएम मोदी के एक सप्ताह लंबे इस अमेरिका दौरे को बेहद सफल मान रहे हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन और विकास जैसे बड़े मुद्दों पर दुनिया का ध्यान आकर्षित किया और दुनिया को भारत की ताकत का एहसास कराया.

उन्होंने कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के अपने फैसले को भी दुनिया के सामने रखा और संयुक्त राष्ट्र महासभा से दुनिया को शांति का संदेश दिया. इससे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की दावेदारी को मजबूत करने में मदद मिलेगी.

मोदी ने दुनिया को बताई भारत महान संस्कृति

पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा के जरिए दुनिया को भारत की महान संस्कृति से अवगत कराया. साथ ही यह बताया कि भारत ने दुनिया को युद्ध नहीं बुद्ध दिए हैं. ह्यूस्टन में हाउडी मोदी समारोह में 50 हजार से ज्यादा भारतीय समुदाय के लोगों का जुटना और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का पहुंचना दुनिया में भारत और भारतीयों के बढ़ते कद को दर्शाता है.

भारत में निवेश करना कैसे है फायदे का सौदा?

पीएम मोदी ने ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम को संबोधित किया, जिसके जरिए उन्होंने अमेरिका समेत दुनिया के दिग्गज कारोबारियों को यह बताया कि नया भारत कैसा है? भारत में निवेश करने के क्या फायदे हैं.

पीएम मोदी ने इस मंच के जरिए दुनिया के कारोबारियों को यह भी बताया कि भारत तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था है. ऐसे में भारत में उनका निवेश कैसे फायदे का सौदा साबित हो सकता है. इस दौरान पीएम मोदी ने भारत की विकासशील और कारोबारी सोच को दुनिया के सामने रखने की सफल कोशिश की. माना जा रही है कि इससे भारत में विदेशी निवेश को बढ़ावा मिलेगा.

दिल्ली एयरपोर्ट पर ऐसे हुआ मोदी का स्वागत

जब शनिवार रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका से वापस लौटे और दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पहुंचे, तो उनका भव्य स्वागत किया गया. बीजेपी ने पीएम मोदी के स्वागत के लिए पहले से ही तैयारी कर रखी थी. उनके स्वागत के लिए बीजेपी के कार्यवाहक अध्यक्ष जेपी नड्डा, दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी और बीजेपी सांसद हंसराज हंस समेत अन्य बीजेपी नेता और कार्यकर्ता उनके स्वागत के लिए एयरपोर्ट पहुंचे. वहां मौजूद हजारों लोगों ने लगातार भारत माता की जय और मोदी-मोदी के नारे लगाए.

एयरपोर्ट से निकलकर पीएम मोदी ने किया रोड शो

पीएम मोदी ने पालम एयरपोर्ट से थिमय्या रोड तक 2 किलोमीटर तक रोडशो किया. साथ ही भारी संख्या में मौजूद लोगों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया. पीएम मोदी ने वहां मौजूद लोगों को संबोधित भी किया और कहा, 'मेरे स्वागत के लिए आप लोग रात में एयरपोर्ट पहुंचे, इसके लिए मैं आपका आभार व्यक्त करता हूं. मैं सभी देशवासियों को सिर झुकाकर अभिनंदन करता हूं. मैंने महसूस किया है कि दुनिया की नजर में भारत का मान बढ़ा है. 'हाउडी मोदी' समारोह में सम्मान पाकर अभिभूत हूं.'

पीएम मोदी ने सर्जिकल स्ट्राइक की दिलाई याद

दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पहुंचते ही पीएम मोदी ने 2016 की सर्जिकल स्ट्राइक को याद किया. उन्होंने कहा कि आज 28 सितंबर है. तीन साल पहले आज ही के दिन मैं पूरी रात सो नहीं पाया था, क्योंकि मैं फोन की घंटी बजने का इंतजार कर रहा था. आज ही के दिन भारतीय सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक की थी.

जवानों ने अपने अदम्य साहस और पराक्रम का परिचय दिया था. आपको बता दें कि तीन साल पहले पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर यानी पीओके में घुसकर आतंकी ठिकानों को तबाह कर दिया था. भारतीय सेना ने उरी में 18 सितंबर को आतंकी हमले के जवाब में यह सर्जिकल स्ट्राइक की थी. उरी आतंकी हमले में 18 जवान शहीद हो गए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *