जल संरक्षण के लिए नारायणपुर में दो तालाबों का गहरीकरण और साफ-सफाई: कलेक्टर 

नारायणपुर
 नारायणपुर शहर में जल संरक्षण और संवर्धन को बढ़वा देने के लिए यहां के दो तालाबों के गहरीकरण और साफ-सफाई का कार्य चल रहा है। जिला प्रशासन और नगर पालिका की ओर से नगर के बीच बड़े तालाब (बंधुआ) और बखरूपारा स्थित एड़का मोड़ के छोटे तालाब के गहरीकरण के लिए आधुनिक मशीनें लगाई गई हैं। यहां के निकलने वाला मलवा और कचरा को टेªक्टर-ट्रौली के माध्यम से ढोया जा रहा है। कलेक्टर ने तालाबों के किनारे खाली जमीन पर बरगद, पीपल और नीम के पेड़ लगाने को कहा ताकि यह क्षेत्र आक्सीजन जोन का रूप ले सके।

कलेक्टर पी.एस. एल्मा ने तेज धूप में तालाबों के गहरीकरण और साफ-सफाई कार्य का जायजा लिया। उन्होंने गहरीकरण के कार्य और साफ-सफाई के काम में तेजी लाने कहा। उन्होंने बताया कि बड़े तालाब की साफ-सफाई और गहरीकरण के लिए पोकलेन मशीन भी आ रही है। उन्होंने समाजसेवी संस्थाओं, नागरिकों से भी श्रमदान कर तालाब की साफ-सफाई में योगदान देने की भी अपील की है। उन्होंने जिले के विभिन्न ग्रामों दूरस्थ अचंल में भी तालाब-डबरी के गहरीकरण और साफ-सफाई का काम तेज गति से पूरा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने नारायणपुर सहित अनेक क्षेत्रों के सरकारी कार्यालयों एवं अन्य भवनों में रेन वॉटर हार्वेसिटंग का काम बारिश से पहले पूरा करने कहा है। इसी तरह नगरपालिका क्षेत्र में निजी भवनों में भी हार्वेस्टिंग का कार्य नगर पालिका द्वारा प्राथमिकता से पूरा करने के निर्देश दिए हैं।
    
कलेक्टर ने बताया कि इन तालाबों के गहरीकरण और साफ-सफाई का काम दिन-रात चलेगा। इसके गहरीकरण होने के बाद शहर का वॉटर लेवल बढ़ेगा इससे उन स्थानों पर पानी पहुंचेगा जहां वॉटर लेवल काफी नीचे चला गया है। उन्होंने कहा कि मानसून आने का समय भी नजदीक है। अतः इस काम को दिन-रात कर पूरा कर लिया जाये, ताकि मानसून के आने पर तालाब समय रहते लबालब भर जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *