जम्मू-कश्मीर में इतनी सस्ती प्रॉपर्टी, अब आ सकता है 50 फीसदी तक उछाल

श्रीनगर

जम्मू-कश्मीर पर मोदी सरकार ने ऐतिहासिक फैसला लेते हुए आर्टिकल 370 के सभी खंड लागू ना करने का प्रस्ताव पेश किया. जिसे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी मंजूरी दे दी है. मोदी सरकार के इस फैसले को भले ही कांग्रेस और पीडीपी जैसी पार्टियां जम्मू-कश्मीर की जनता के साथ धोखा बता रही हों, लेकिन इस फैसले के साथ ही जम्मू-कश्मीर में प्रॉपर्टी के रेट में करीब 50 फीसदी के उछाल का अनुमान लगाया जा रहा है.

अब जम्मू-कश्मीर में आप भी खरीद सकते हैं प्रॉपर्टी
दरअसल मोदी सरकार के इस फैसले के बाद अब भारत में रहने वाला कोई भी नागरिक अगर चाहे तो वो जम्मू-कश्मीर में घर, प्लॉट, खेती की जमीन, दुकान वगैरह खरीद सकेगा. पहले केवल राज्य का निवासी ही संपत्ति को खरीद सकता था और भारतीयों को संपत्ति खरीदने पर रोक थी. मोदी सरकार के इस फैसले के जम्मू-कश्मीर के रियल एस्टेट सेक्टर में जबरदस्त उछाल की उम्मीद की जा रही है. जानकार बता रहे हैं कि अचानक 50 फीसदी तक प्रॉपर्टी की कीमत में तेजी देखी जा सकती है.

श्रीनगर में इतना सस्ता घर
वैसे ही जम्मू-कश्मीर में देश भर की तुलना में प्रॉपर्टी की कीमत बेहद कम है. श्रीनगर के पंथा चौक इलाके में फिलहाल 2300 रुपये स्क्वायर फीट के हिसाब से घर मिल जाते हैं, जबकि यह इलाका लोकेशन के लिहाज से बेहतरीन है. पंथा चौक इलाके में स्टेडियम और केंद्रीय विद्यालय भी है, लेकिन यहां प्रॉपर्टी के दाम देश के दूसरे शहरों के मुकाबले बेहद कम है.  

वहीं जम्मू के पक्की-ढक्की इलाके में भी प्रॉपर्टी के रेट में भारी उछाल की संभावना है. पक्की-ढक्की के पास ही मुबारक मंडी प्लेस है, जहां फिलहाल 40 लाख रुपये में 1634 स्क्वायर फीट का 6 मरला घर आसानी से मिल जाता है. जम्मू-कश्मीर की तुलना में देश के अन्य शहरों में प्रॉपर्टी की कीमत काफी ज्यादा है. उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर में भी जम्मू-कश्मीर से ज्यादा प्रॉपर्टी के रेट हैं.

जम्मू में प्रॉपर्टी के भाव
दरअसल जम्मू-कश्मीर में अब तक बाहरी लोग घर-जमीन नहीं खरीद सकते थे, जिस वजह से प्रॉपर्टी की कीमत एक नॉन-मेट्रो सिटी के मुकाबले भी कम है. आज की तारीख में देश के दूसरे हिस्सों में एक नॉन-मेट्रो शहर में घर की कीमत 60 लाख रुपये के आसपास है. जबकि दिल्ली-मुंबई से जैसे मेट्रो सिटी में तो घर की कीमत 10 करोड़ रुपये तक है.

रियल एस्टेट कंसल्टेंसी Liases Foras के फाउंडर और एमडी पंकज कपूर ने बताया कि प्रतिबंध की वजह से जम्मू-कश्मीर में रियल एस्टेट का कारोबार नहीं बढ़ रहा था. लेकिन अब जब सबके लिए दरवाजे खोल दिए गए हैं तो जम्मू-कश्मीर में तेजी से प्रॉपर्टी के दाम बढ़ेंगे. देश के दूसरे हिस्से से लोग निवेश के लिए जम्मू-कश्मीर की ओर रुख करेंगे.

गौरतलब है कि केंद्र की मोदी सरकार ने सोमवार को ऐतिहासिक फैसले लेते हुए जम्मू-कश्मीर को विशेषाधिकार देने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया. गृह मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मंजूरी के बाद संसद में यह प्रस्ताव रखा. अब अनुच्छेद 379(3) के तहत राष्ट्रपति ही अनुच्छेद 370 को खत्म कर सकते हैं. इसके लिए जम्मू-कश्मीर संविधान की अनुशंसा की जरूरत है.

इससे पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाने के लिए राज्यसभा में प्रस्ताव पेश करते हुए कहा कि राज्य अब दो केंद्र शासित प्रदेशों -लद्दाख और जम्मू कश्मीर में विभाजित हो जाएगा. जम्मू कश्मीर में विधानसभा होगी लेकिन लद्दाख में विधानसभा नहीं होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *