जम्मू-कश्मीर पर ब्रिटेन ने जताई चिंता, शांति बरकरार रखने की अपील की

 
लंदन 

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 के प्रावधानों को हटाने के फैसले पर ब्रिटेन ने भारत सरकार से अपनी चिंता जाहिर की है। बुधवार को ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर से बात की और मामले पर भारत के रुख पर स्पष्टीकरण हासिल किया। राब ने कहा कि उन्होंने भारत के दृष्टिकोण से स्थिति को समझने की कोशिश की और स्थिति को लेकर शांति बनाए रखने की अपील भी की। 

  भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर से की बात 
इससे पहले ब्रिटेन विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया था कि ब्रिटेन में भारत के फैसले को लेकर संसद बंटी हुई है। कुछ सदस्यों ने भारत के कदम का स्वागत किया है तो कुछ ने इसे लेकर चिंता भी व्यक्त की है। बुधवार को एस जयशंकर से बातचीत के बारे में बताते हुए राब ने कहा कि विदेश मंत्री के तौर पर नियुक्ति के बाद से उन्होंने भारतीय विदेश मंत्री से दो बार बात की है। उन्होंने कहा, 'मैंने आज दिन में (बुधवार को) एस जयशंकर से बात की और स्थिति पर अपनी कुछ चिंताएं व्यक्त कीं।' 

कश्मीर के मुद्दे पर बंटी ब्रिटेन की संसद 
राब ने कहा कि उन्होंने विदेश मंत्री से शांति की बात की है लेकिन भारत सरकार के दृष्टिकोण से भी स्थिति को समझा है। वहीं, इससे पहले विदेश मंत्रालय और राष्ट्रमंडल कार्यालय (एफसीओ) के एक प्रवक्ता ने कहा था कि ब्रिटेन स्थिति पर नजदीक से नजर रख रहा है और स्थिति को शांत रखने की मांग का समर्थन करता है। उन्होंने बताया था कि ब्रिटेन की संसद इस मुद्दे पर बंटी हुई है। कश्मीर पर 'ऑल पार्टी पार्लियामेंट्री ग्रुप' के कुछ सदस्यों ने चिंता व्यक्त की है तो कुछ ने भारत सरकार के फैसले का स्वागत किया है। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *