…जब बीजेपी सांसदों की ‘पाठशाला’ में पीछे जाकर बैठ गए पीएम नरेंद्र मोदी

 
नई दिल्ली 

लोकसभा हो या राज्यसभा या फिर बीजेपी संसदीय दल की बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आप सबसे पहली कतार में देखते होंगे. लेकिन दिल्ली में बीजेपी सांसदों के प्रशिक्षण शिविर में एक अजीब नजारा दिखा जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सांसदों के बीच पीछे की लाइन में एक कुर्सी पर बैठे दिखाई दिए.

दिल्ली में इस वक्त बीजेपी के सांसदों का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम चल रहा है. इस कार्यक्रम में बीजेपी के सभी सांसदों की उपस्थिति अनिवार्य है. इस कार्यक्रम को 'अभ्यास वर्ग' नाम दिया गया है. इस कार्यक्रम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जैसे वरिष्ठ नेता संबोधित करेंगे. संसद की लाइब्रेरी बिल्डिंग में चल रहे इस कार्यक्रम में सांसदों को सियासत के गुर सिखाए जा रहे हैं.
 शनिवार को इस कार्यक्रम में पहुंचे लोगों के लिए बेहद आश्चर्य भरा मौका रहा, जब उन्होंने सांसदों के बीच पीएम नरेंद्र मोदी को बैठे पाया. नरेंद्र मोदी से आगे की कतार में दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी बैठे दिखे. प्रधानमंत्री मोदी से पीछे की कतार में कुछ महिला सांसद समेत दूसरे नेता बैठे दिखे.
बीजेपी की इस बैठक में सार्वजनिक जीवन में जन प्रतिनिधियों को अनुशासन और आचरण की भी सीख दी जा रही है. इस बैठक की अहमियत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसमें सभी सांसदों को मौजूद रहने के लिए कहा गया है. रविवार शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सांसदों को संबोधित करेंगे. इसी के साथ इस बैठक का समापन होगा.
संघ की बैठक में जब शाह को मिली थी पीछे जगह
लगभग दो साल पहले सितंबर 2017 में भी एक ऐसा मौका आया था जब बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की अनुषांगिक संगठनों की बैठक में पीछे बैठे दिखे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *